अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजन ा के तहत 15 दिसंबर तक आवेदन

Rajasthan-Others

बाड़मेर, 16 नवंबर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए 15 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सहारण ने बताया कि विभाग की ओर से जिला मुख्यालयों पर छात्र वर्ग राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर में संचालित स्नातक एवं स्नातकोत्तर शैक्षणिक पाठ्यक्रमों कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के लिए राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत् विद्यार्थी जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराये पर लेकर पेईंग गैस्ट के रूप में अध्ययन करते है। ऐसे विद्यार्थियांे के लिए आवास, भोजन एवं बिजली,पानी सुविधाओं के लिए पुनर्भरण राशि के रूप में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के प्रति माह दो हजार रूपए अधिकतम 10 माह के लिए देने का प्रावधान है। इसके लिए आनलाइन आवेदन पत्र 15 दिसंबर 2022 तक आमंत्रित किए गए है। उनके मुताबिक इस योजना का लाभ शैक्षणिक सत्र 2022-23 में राजकीय महाविद्यालय की स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत एससी,एसटी,ओबीसी,एमबीसी,इडब्ल्यूएस एवं अल्प संख्यक छात्रांे को देय होगा। इसके लिए अनुसूचित जाति के 1500, अनुसूचित जनजाति के 1500, अन्य पिछडा वर्ग के 750, अति पिछडा वर्ग के 750, आर्थिक पिछडा वर्ग के 500 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 500 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा। सामान्य दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण विभागीय वेबसाइट https://sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। इच्छुक विद्यार्थी ई-मित्र अथवा एस.एस.ओ. आई.डी. के माध्यम से पोर्टल पर जनाधार कार्ड के माध्यम SSO.rajasthan.gov.in, https://sjmsnew.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते है। उन्हांेने बताया कि मौजूदा समय मंे छात्र जिस राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत है, वहां से ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की गहन जांच कर आवेदन पत्र स्वीकृतकर्ता विभागीय जिलाधिकारी को भिजवाए जाएंगे। स्वीकृतकर्ता अधिकारी शिक्षण संस्थाओं से प्राप्त परिपूर्ण आवेदन पत्रों की ऑनलाइन स्वीकृति कर निर्धारित राशि का भुगतान छात्र के खाते में डीबीटी के माध्यम से करेगा।

नवोदित प्रतिभा पुरस्कारों के लिए 30 दिसंबर तक प्रविष्टियां आमंत्रित
बाड़मेर,16 नवंबर। राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर की ओर से नवोदित प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। अकादमी के सचिव डॉ बसंत सिंह सोलंकी ने बताया कि वर्ष 2022-23 में महाविद्यालय स्तरीय छात्राओं के लिए डॉ सुधा गुप्ता पुरस्कार कविता विधा और महाविद्यालय स्तरीय चंद्र देव शर्मा पुरस्कार कविता विधा में 5-5 कविताएं, कहानी, निबंध और एकांकी विधाओं में एक-एक रचना की प्रविष्टियां दो प्रतियों में आमंत्रित की गई हैं। इसके साथ ही विद्यालय स्तरीय परदेशी पुरस्कार के लिए कविता विधा में 5 कविताएं, कहानी, निबंध और लघु कथा विधाओं में एक-एक रचना दो प्रतियों में आमंत्रित की गई हैं। सोलंकी ने बताया कि चंद्र देव शर्मा पुरस्कार, सुधा गुप्ता पुरस्कार और परदेशी पुरस्कार प्रत्येक विधा में 5 हजार की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रविष्टि भिजवाने वाले राजस्थान के विश्वविद्यालयों, महाविद्ययालयों अथवा विद्यालयों के नियमित छात्र-छात्राएं होने चाहिए तथा उनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। अकादमी कार्यालय में छात्र-छात्राएं 30 दिसंबर 2022 तक प्रविष्टियां भिजवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अकादमिक वेबसाइट http://www.rsaudr.org से भी जानकारी ले सकते हैं।

Sent from vivo smartphone

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *