ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड को 42 रन से हराया

Sports T-20 World Cup

ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर पहुंची होस्ट टीम, सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कायम

टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 स्टेज में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ने आयरलैंड को 42 रन से हरा दिया। ब्रिस्बेन में आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड 18.1 ओवर में 137 रन पर ऑल आउट हो गई।

आयरलैंड के लॉर्कन टकर 71 रन बनाकर नॉट आउट रहे। दूसरे ओवर में पहला विकेट गिरने के बाद टकर आखिर तक टिके रहे, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। बाकी आयरिश बैटर्स फ्लॉप रहे। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ग्रुप-1 में 5 पॉइंट के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड इस ग्रुप में टॉपर है।

25 रन पर आधी टीम आउट
आयरलैंड की आधी टीम 25 रन पर ही पवेलियन लौट चुकी थी। टकर तो आखिर तक डटे रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला। वो 71 रन बनाकर नॉट आउट रहे। उनके अलावा आयरलैंड का कोई भी बल्लेबाज 15 रन से ज्यादा का स्कोर नहीं बना सका।

ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल, एडम जम्पा, पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने 2-2 विकेट लिए। एक विकेट मार्कस स्टोइनिस को मिला। टीम का आखिरी बल्लेबाज रन आउट हुआ

ऐसे गिरे आयरलैंड के विकेट…

  • दूसरे ओवर की आखिरी बॉल पर पैट कमिंस ने एंड्रयू बालबर्नी को बोल्ड कर दिया। आयरिश कप्तान 7 बॉल पर 6 रन बना सके।
  • पावरप्ले के तीसरे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने खतरनाक दिख रहे पॉल स्टर्लिंग को कैच आउट कराया। शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ बॉल को स्टर्लिंग मिड ऑफ पर खड़े फील्डर के हाथों में दे बैठे। उन्होंने 7 बॉल पर 11 रन बनाए।
  • मैक्सवेल ने पावरप्ले के तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर हैरी टेक्टर को भी चलता किया। शॉर्ट पिच बॉल पर टेक्टर पुल शॉट मारने गए। लेकिन स्क्वेयर लेग पर खड़े सब्स्टिट्यूट फील्डर स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। उन्होंने 4 बॉल पर 6 रन बनाए।
  • स्टार्क ने चौथे ओवर की दूसरी बॉल पर कर्टिस कैंफर को बोल्ड कर दिया। फुलर लेंथ बॉल को कैंफर मिस कर गए। उन्हें गोल्डन डक पर पवेलियन लौटना पड़ा।
  • स्टार्क ने चौथे ओवर की आखिरी बॉल पर जॉर्ज डॉकरेल को भी बोल्ड कर दिया। फुलर लेंथ फास्ट यॉर्कर को डॉकरेल समझ नहीं पाए और मिस कर गए। डॉकरेल अपना खाता भी नहीं खोल सके।
  • 10वें ओवर की दूसरी बॉल पर मार्कस स्टोइनिस ने गेरेथ डेलानी को पवेलियन भेजा। शॉर्ट पिच बॉल को बल्लेबाज ने पुल करना चाहा, लेकिन गेंद हवा में खड़ी गई। गेंद के नीचे आकर मैक्सवेल ने बेहतरीन कैच पकड़ लिया। डेलानी ने 10 बॉल पर 14 रन बनाए।
  • 13वें ओवर में एडम जंपा की बॉल पर मार्क अडायर ने क्रीज से बाहर निकल कर शॉट खेलना चाहा। लेकिन वे बॉल मिस कर गए। विकेट के पीछे कीपर मैथ्यू वेड ने उन्हें स्टंपिंग कर दिया। उन्होंने 11 बॉल पर 11 रन बनाए।
  • 15वें ओवर में जंपा ने फिओन हैंड को बोल्ड कर दिया। फुलर लेंथ बॉल को हैंड स्वीप मारने के चक्कर में मिस कर गए। गेंद सीधा स्टंप्स में लगी और उन्हें 6 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा।
  • 18वें की दूसरी बॉल कमिंस ने मैकार्थी को शॉर्ट ऑफ लेंथ डाली। पुल करने गए मैकार्थी डीप मिड-विकेट पर खड़े सब्स्टिट्यूट फील्डर स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। उन्होंने 7 बॉल पर 3 रन बनाए।
  • 19वें ओवर की पहली बॉल पर जोशुआ लिटिल रन आउट हो गए। मैक्सवेल की बॉल पर लिटिल ने रिवर्स स्वीप खेला। बॉल पॉइंट पर खड़े फील्डर के पास गई और वे दौड़ पड़े। फील्डर मार्श ने बॉलिंग एंड पर थ्रो किया, जहां मैक्सवेल ने बल्लेबाज को रन आउट कर दिया।

फिंच, मार्श और स्टॉइनिस ने बनाए रन
ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान एरोन फिंच ने 44 बॉल पर 63 रन की पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। स्टॉइनिस ने 25 बॉल पर 35 और मिचेल मार्श ने 28 रन बनाए। आयरलैंड के बैरी मैकार्थी ने 29 रन देकर 3 और जोशुआ लिटिल ने 21 रन देकर 2 विकेट लिए।

ऐसे आउट हुए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज

  • तीसरे ओवर की पहली बॉल बैरी मैकार्थी ने लेग स्टंप पर की। डेविड वॉर्नर पुल करने गए। बॉल मिडिल हुई, लेकिन प्लेसमेंट सही नहीं होने से शॉर्ट फाइन लेग पर खड़े मार्क अडायर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 7 बॉल पर 3 रन बनाए।
  • 9वें ओवर की पहली बॉल बैरी मैकार्थी ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ की। मिचेल मार्श कट करने गए। बैट का किनारा लगा और कीपर ने कैच किया। मार्श ने 22 बॉल पर 28 रन बनाए।
  • 11वें ओवर की पांचवीं बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल आउट हुए। जोशुआ लिटिल की फुलर लेंथ आउट स्विंग बॉल ने मैक्सवेल के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और बॉल विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई। मैक्सवेल ने 9 बॉल में 13 रन बनाए।
  • 17वें ओवर की पांचवीं बॉल पर मैकार्थी ने फिंच का विकेट लिया। लोअर फुल टॉस बॉल को फिंच लॉन्ग ऑन पर खड़े मार्क अडायर के हाथों में दे बैठे। फिंच ने 44 बॉल पर 63 रन बनाए।
  • 19वें ओवर की चौथी बॉल पर लिटिल ने मार्कस स्टोइनिस को आउट किया। ऑफ स्टंप के बाहर लैंथ बॉल को स्टोइनिस बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े जॉर्ज डॉकरेल के हाथों में थमा बैठे। उन्होंने 25 बॉल में 35 रन बनाए I

दोनों टीमों की प्लेइंग 11:-

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

आयरलैंड: पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंफर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, मार्क अडायर, फिन हैंड, बैरी मैकार्थी और जोशुआ लिटिल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *