” स्वीडन में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए भार तीय टीम का चयन आज बड़ागांव की गोमती देवी कॉलेज से ” छोटे से गांव बड़ागांव में मिनी इंडिया का नज ारा, 20 राज्यों के 700 खिलाड़ी दिखा रहे हुनर

Uncategorized

झूंझुनूं ( मनोज टांक)

जिले के छोटे से गांव बड़ागांव में इन दिनों पूरे भारत की बुलंद तस्वीर नजर आ रही है। इसकी वजह यहां के गोमती देवी कॉलेज में चल रही नेशलन मिनी गोल्फ चैंपियनशिप में देशभर से आए खिलाड़ी हैं। देशभर के 20 राज्यों से आए करीब 700 से अधिक खिलाड़ी मिनी गोल्फ में अपना हुनर दिखा रहे हैं। इनके ठहरने व भोजन इत्यादि की व्यवस्थाओं में पूरा गांव जुटा हुआ है। विभिन्न तरह की वेशभूषा और अलग-अलग भाषा के बावजूद इन खिलाड़ियों को किसी भी तरह की कोई असुविधा नहीं हो इसके लिए पूरा गांव संकल्पित है। यहां महाराष्ट्र, गुजरात, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पांडुचेरी आदि जगहों से आए खिलाड़ियों के लिए गांव के चार गेस्ट हाऊस और कॉलेज में ठहरने की व्यवस्था की गई है। गांव में सौंथलिया गेस्ट हाउस, टेकड़ीवाल गेस्ट हाउस, मातादीन कमानी गेस्ट हाउस, केडिया गेस्ट हाउस व गोमती देवी बीएएड कॉलेज में ये खिलाड़ी रुके हुए हैं। कड़ाके की सर्दी के बीच इनके बिछाने व ओढ़ने के लिए टेंट हाउस से रजाई व गद्दे मंगवाए गए हैं। अकेले बीएड कॉलेज के 30 बड़े हॉल में 350 पुरुष खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। इसी तरह सौंथलिया गेस्ट हाउस में 275 छात्रा खिलाड़ी व उनके कोच को ठहराया गया है। मातादीन गेस्ट हाउस में दूसरे कोच व ऑफिसर रुके हुए हैं। टेकड़ीवाल गेस्ट हाउस में फेडरेशन के अधिकारी रुके हुए हैं। परिजनों के साथ आए कुछ खिलाड़ी झुंझुनूं व मंडावा के होटलों में रुके हुए हैं।

"ग्रामीण पिला रहे हैं छाछ, किसान खेतों से मूली लाकर खिला रहे"

राजस्थान के किसी भी गांव में नेशनल स्तर की प्रतियोगिता का यह पहला अवसर है। इसलिए ग्रामीण इसे अपना आयोजन मानते हुए इसमें जी जान से जुटे हुए हैं। आसपास के किसान खेतों से मूली व गाजर लाकर खिलाड़ियों को खिला रहे हैं, तो गांव के कई परिवार घर से छाछ लाकर दे रहे हैं। फेडरेशन के सचिव डॉ. शहजादसिंह कहते हैं-यह आयोजन ग्रामीणों की शान है। ग्रामीण चाहते हैं कि देशभर से आए खिलाड़ियों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए पूरा गांव मदद में जुटा हुआ है। गांव के करीब 100 ऐसे युवा व ग्रामीण हैं जो दिनरात मेहमानों की सेवा कर रहे हैं। कड़ाके की सर्दी में खिलाड़ियों के लिए ग्राउंड व कॉलेज में जगह जगह अलाव जलाकर रखते हैं।

"गोमती देवी ट्रस्ट ने उठाया भोजन व पानी का जिम्मा"

बड़ागांव में मिनी गोल्फ प्रतियोगिता कराने में सबसे बड़ा योगदान गोमती देवी ट्रस्ट का है। ट्रस्ट की देखरेख कर कर रहे चंदू शर्मा ने बताया कि करीब 15 लाख रुपए की लागत से मिनी गोल्फ कोर्स का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा खिलाड़ियों के भोजन व पानी का जिम्मा भी ट्रस्ट ने उठाया है। यूं तो दूसरे भामाशाह भी मदद कर रहे हैं, लेकिन सर्वाधिक योगदान ट्रस्ट का रहा है। इनके ठहरने की व्यवस्था में पूरा गांव मददगार बना हुआ है। छोटे से गांव में नेशनल प्रतियोगिता कराने के उद्देश्य को लेकर सचिव डॉ. शहजाद सिंह कहते हैं- गांव गांव में इस खेल के प्रति रुझान बढ़े। प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिले। ग्रामीण इलाके के बच्चे स्कूल व कॉलेजों के माध्यम से इस खेल के जरिए सरकारी जॉब प्राप्त कर सकें।

"50 ग्रामीण और 30 हलवाइयों की टीम बना रही भोजन"

भोजन बनाने के लिए 30 हलवाई व इनके सहयोगी इस कार्य में लगे हुए हैं। पूर्ण सिंह शेखावत की देखरेख में हलवाई कार्य कर रहे हैं। हलवाई दिलीप सिंह ने बताया कि सुबह 7 बजे बेड टी, साढ़े 8 बजे नाश्ता, 12 बजे लंच, डिनर साढ़े 6 बजे से शुरु कर दिया जाता है। सर्दी के चलते जगह जगह अलावा की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रतिदिन 2 क्विंटल आटा, 40 किलो चावल, 50 किलो तेल, 6 किलो देशी घी, 1 क्विंटल दूध, 20 किलो चीनी, 20 किलो दाल, 1 क्विंटल प्याज, टमाटर, मूली, खीरा, चकुंदर,नींबू के अलावा 1 क्विंटल सब्जी आ रही है।

"मिनी गोल्फ वर्ल्ड कप के लिए आज भारतीय टीम का चयन"

गोमती देवी पीजी कॉलेज के परिसर में बने कोर्स पर अंतरराष्ट्रीय मिनी गोल्फ प्रतियोगिता होना एक बड़ी बात है। ये मिनी गोल्फ कोर्स अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार बनाया गया है। राजस्थान में केवल तीन जगह पर ही मिनी गोल्फ कोर्स अभी तक तैयार हुए हैं जिनमें जयपुर में दो और तीसरा बड़ागांव में बना है। अगस्त माह में स्वीडन में होने वाली वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन भी यही से होना है जो आज शाम तक क्लियर हो जाएगा।

"अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी झूंझुनूं के बड़ागांव में"

राजस्थान मिनी गोल्फ एसोसिएशन के जोइण्ट सेकेट्री डॉक्टर शहजाद सिंह ने बताया कि अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी सुमित सरकड़े महाराष्ट्र, वेदांत फाटे, भूपेंद्र कुमार छत्तीसगढ़, अंशुमन शर्मा, शिवानी सोनी, प्रेरणा सिंह, वंदना मित्तल, सीमा यादव आये हुए है। साथ ही फेडरेशन के प्रसीडेंट पूर्व विधायक सुधाकर कोहले महाराष्ट्र , डॉ. पवित्र सिंह जयपुर, मिनी गोल्फ राजस्थान एसोसिएशन अध्यक्ष डॉ. अरुण माथुर, टैक्निकल चेयरमेन राजेश शेंडेकर,
पूर्व अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी व इंडिया मिनी गोल्फ के जनरल सेकेट्री अमरावती महाराष्ट्र से डॉक्टर सूरज सिंह योटिकार आदि का निदेशक चंदू शर्मा, डॉ, सूूबेदार आजाद सिंह व सीताराम झाझड़िया आदि ने स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *