मुहाना मंडी में 6683 लीटर सरसों तेल जब्त:खराब क्वालिटी का मिला सरस ब्रांड का तेल;जांच के लिए लैब भिजवाए सैंपल

Jaipur Rajasthan

जयपुर:-खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मुहाना अनाज मंडी स्थित एक व्यापारी के यहां छापा मारकर 6 हजार लीटर से ज्यादा सरसों तेल की खेप पकड़ी है। पकड़ा गया तेल जिस ब्रांड का है, उस ब्रांड के तैल के सैंपल पिछले दिनों सब स्टैंडर्ड क्वालिटी के पाए गए थे। मंगलवार को सूचना मिली थी कि आज इसी कंपनी का बड़ी मात्रा में तेल बाजार में बेचने के लिए मंडी पहुंचाया जा रहा है। इस इनपुट के आधार पर ये कार्रवाई की गई।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में मंगलवार को टीम ने रेकी करवाई। जैसे ही गाड़ी मुहाना मंडी पहुंची और माल उतारा जाने लगा तो टीम में मौजूद राजेश नागर, दीपक सिंधी, रमेश यादव, अवधेश गुप्ता और नंदकिशोर कुमावत ने माल पकड़ लिया।

इस दौरान उतारे गए सभी माल के सैंपल लिए गए और तेल के अवमानक होने की आशंका को देखते हुए 6 हजार 683 लीटर रणथंभौर ब्रांड का सरसों का तेल सील किया गया। ओझा ने बताया कि कुछ दिनों पहले ही इस ब्रांड के सैंपल लिए थे। उस समय यह तेल सब स्टैंडर्ड क्वालिटी के पाए गए थे। बताया जा रहा है कि ये तेल मुहाना मंडी स्थित दुकान संख्या बी-170 कमल एंड कंपनी के यहां पकड़ा गया।

एक दिन पहले पकड़ा था 19 हजार किलो से ज्यादा मसाला
खाद्य सुरक्षा विभाग ने 1 दिन पहले ही विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र (वीकेआई) में सोमवार को एक मसाला बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। इस दौरान फैक्ट्री में मिर्च और हल्दी में कलर की मिलावट मिली। मसालों में खराब तेल और मिर्ची के डंठल पीसकर मिलाए जा रहे थे। टीम ने मौके से 19 हजार किलोग्राम से ज्यादा मसाले पकड़े थे। इस फैक्ट्री के सारे माल को सील करते हुए इसकी जांच के सैंपल लैब भिजवाए थे।

खाद्य सुरक्षा विभाग की 7 दिन में पांचवीं बड़ी कार्रवाई
फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने पिछले 7 दिन में ये 5वीं बड़ी कार्रवाई की है। तेल की खेप पकड़ने से पहले टीम ने मसाले और घी की खेप पकड़ी थी। वीकेआई से श्रीसरस के नाम से मिलावटी घी, उसके बाद कोटा में इसी ब्रांड के घी की एक अन्य खेप, मुहाना मंडी में केमिकल से फल पकाने, होटल हाईवे किंग, खंडेलवाल ढाबा समेत कई जगह छापे मारकर घटिया गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों को जब्त किया और उनको नष्ट करवाया।