तेलंगाना CM की बेटी की दिल्ली में भूख हड़ताल:बजट सत्र में महिला आरक्षण बिल लाने की मांग, 17 विपक्षी दलों के नेता भी मौजूद

Front-Page National

हैदराबाद:-तेलंगाना के CM केसीआर की बेटी के कविता आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर महिला आरक्षण बिल की मांग को लेकर एक दिन की भूख हड़ताल कर रही हैं। वे संसद के बजट सत्र में महिला आरक्षण बिल लाने की मांग कर रही हैं। उनके साथ AAP, अकाली दल, PDP, TMC, JDU, NCP, CPI, RLD, NC और समाजवादी पार्टी समेत 17 विपक्षी दलों के नेता भी मौजूद हैं।

उन्होंने कहा- महिला आरक्षण बिल जरूरी है और इसे जल्दी से लाने की जरूरत है। मैं आपसे वादा करती हूं कि जब तक ये बिल नहीं आएगा तब तक ये प्रदर्शन नहीं रुकेगा। ये बिल देश के विकास में मदद करेगा

हालांकि, दिल्ली पुलिस ने धरना देने की परमिशन नहीं दी थी। इस पर कविता ने कहा था- ‘परमिशन पहले दे दी गई थी। अब अचानक इसे रद्द कैसे किया जा सकता है। मैं इस बारे में पुलिस से बात करूंगी।’

कविता बोलीं- विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण हो
कविता ने कहा कि पिछले 27 सालों से महिला आरक्षण बिल के लिए संघर्ष चल रहा है। कितनी भी सरकारें बदलीं, उसे मंजूरी नहीं मिली। लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण होना चाहिए। हम इस विधेयक के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। भाजपा ने 2014 और 2019 के चुनाव में महिला आरक्षण बिल का वादा किया था, लेकिन अब इस पर बात नहीं कर रही है।

शराब नीति केस में कविता से 11 मार्च को ED पूछताछ करेगी
दिल्ली शराब नीति केस में ED ने कविता को 11 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है।इस पर उन्होंने केंद्र सरकार पर जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। कविता ने कहा कि जहां चुनाव होता है, वहां मोदी से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) पहुंच जाती है।

कविता ने आगे कहा कि मैं जंतर-मंतर में धरना के बाद ED के सामने पेश होने के संबंध में अपनी टीम से सलाह-मशविरा करूंगी। मैं जांच में पूरा सहयोग करूंगी। इससे पहले 12 दिसंबर 2022 को कविता से CBI हैदराबाद में करीब 7 घंटे पूछताछ कर चुकी है।

कविता का करीबी ED की हिरासत में है
ED दिल्ली शराब नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायतों की जांच कर रही है। मंगलवार को दिल्ली की एक कोर्ट ने हैदराबाद के एक व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई को 13 मार्च तक ED की हिरासत में भेजे जाने का आदेश दिया था। अरुण को के कविता का करीबी माना जाता है। पिल्लई पर आरोप है कि उसने शराब नीति में बदलाव के लिए आम आदमी पार्टी को 100 करोड़ रुपए भेजे थे। कोर्ट ने एक और शराब कारोबारी अमनदीप ढल को 21 मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजा था।

ED का आरोप है कि के कविता ‘साउथ कार्टेल’ का हिस्सा हैं, जिसने रिश्वत के जरिए दिल्ली की शराब नीति से बदलाव कर पैसा बनाया। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली शराब नीति की CBI जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद नीति को वापस लिया गया था। ED और CBI दोनों ने आरोप लगाया है कि साउथ कार्टेल’ लॉबी से रिश्वत की वजह से शराब नीति में बदलाव के समय अनियमितता बरती गई। साउथ कार्टेल में कथित तौर पर के कविवात, मगनुनता श्रीनिवासलु रेड्डी, आंध्र प्रदेश के वाईएसआरसीपी के एक सांसद शामिल थे।

दिल्ली शराब नीति केस में मनीष सिसोदिया गिरफ्तार
शराब नीति मामले में दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग के मंत्री मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल में बंद हैं। सिसोदिया को CBI ने 26 फरवरी को करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। फिलहाल वे तिहाड़ जेल में हैं, मंगलवार को ED ने उनसे जेल में ही पूछताछ की थी I