राजस्थान में भाजपा की पहली लिस्ट जारी:41 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित, 7 सांसद और एक रिटायर्ड IAS को भी उतारा मैदान में

Front-Page Politics Rajasthan Rajasthan Elections 2023

राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने सोमवार दोपहर पहली लिस्ट जारी कर दी। आचार संहित लगने के थोड़ी ही देर बाद बीजेपी ने 41 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। 7 सांसदों सहित एक रिटायर्ड IAS को भी मैदान में उतारा गया है।

राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से, सांसद (अलवर) बालकनाथ को तिजारा (अलवर) से, सांसद (अजमेर) भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ (अजमेर), सांसद (झुंझुनूं) नरेंद्र कुमार को मंडावा ((झुंझुनूं)), सांसद (राजसमंद) दीया कुमारी को विद्याधर नगर (जयपुर), सांसद (जयपुर ग्रामीण) राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को झोटवाड़ा (जयपुर), सांसद (जालोर-सिरोही) देवजी पटेल को सांचौर से मैदान में उतारा गया है। रिटायर्ड IAS चंद्रमोहन मीणा को बस्सी (जयपुर) से टिकट दिया गया है।

बीजेपी की लिस्ट

नामसीट
गंगानगरजयदीप बिहाणी
भादरासंजीव बेनीवाल
डूंगरगढ़ताराचंद सारस्वत
सुजानगढ़ (SC)संतोष मेघवाल
झुंझुनूंबबलू चौधरी
मंडावानरेंद्र कुमार, सांसद
नवलगढ़विक्रम सिंह जाखल
उदयपुरवाटीशुभकरण चौधरी
फतेहपुरश्रवण चौधरी
लक्ष्मणगढ़सुभाष मेहरिया
दांतारामगढ़गजानंद कुमावत
कोटपूतलीहंसराज पटेल
दूदू (SC)डॉ. प्रेमचंद बैरवा
झोटवाड़ाराज्यवर्धन राठौड़, सांसद
विद्याधर नगरदीया कुमारी, सांसद
बस्सी (ST)चंद्रमोहन मीणा, रिटायर्ड IAS
तिजाराबाबा बालकनाथ, सांसद
बानसूरदेवी सिंह शेखावत
अलवर ग्रामीण (SC)जयराम जाटव
नगरजवाहर सिंह बेढ़म
वैर (SC)बहादुर सिंह कोली
हिंडौन (SC)राजकुमारी जाटव
सपोटरा (ST)हंसराज मीणा
बांदीकुईभागचंद डाकरा
लालसोट (ST)रामबिलास मीणा
बामनवास (ST)राजेंद्र मीणा
सवाई माधोपुरडॉ. किरोड़ी लाल मीणा, सांसद
देवली-उनियाराविजय बैंसला
किशनगढ़भागीरथ चौधरी, सांसद
केकड़ीशत्रुघ्न गौतम
बिलाड़ा (SC)अर्जुनलाल गर्ग
बायतुबालाराम मूंढ़
सांचौरदेवजी पटेल, सांसद
खेरवाड़ा (ST)नानालाल आहरी
डूंगरपुर (ST)बंसीलाल कटारा
सागवाड़ा (ST)शंकर डेचा
चौरासी (ST)सुशील कटारा
बागीदौरा (ST)कृष्णा कटारा
कुशलगढ़ (ST)भीमा भाई डामोर
मांडलउदयलाल भडाणा
सहाड़ालादूलाल पितलिया

राजवी और राजपाल के टिकट कटे
पहली लिस्ट में राजपाल सिंह शेखावत और नरपत सिंह राजवी के नाम नहीं हैं। विद्याधर नगर (जयपुर) से विधायक नरपत सिंह राजवी की जगह सांसद दीया कुमारी और झोटवाड़ा (जयपुर) से पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत की जगह राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को टिकट दिया गया है।

भीलवाड़ा के सहाड़ा से डॉ. रतनलाल जाट का टिकट कटा
2022 में हुए विधानसभा उपचुनाव में सहाड़ा (भीलवाड़ा) से लड़े रतनलाल जाट का टिकट कट गया है। इस बार लादूलाल पितलिया को बीजेपी ने टिकट दिया है। उपचुनाव में पितलिया ने बागी होकर नामांकन भर दिया था लेकिन समझाने के बाद मैदान से हट गए थे। अब पितलिया को टिकट दिया गया है।

डोटासरा के सामने सुभाष महरिया उम्मीदवार
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के सामने बीजेपी ने सीकर के पूर्व सांसद सुभाष महरिया को उम्मीदवार बनाया है। महरिया बीजेपी से कांग्रेस में चले गए थे। हाल ही में वापस भाजपा में लौटे हैं।

उदयपुरवाटी से गुढ़ा के सामने फिर शुभकरण उम्मीददवार, बीजेपी ने नहीं छोड़ी सीट
उदयपुरवाटी से बीजेपी ने राजेंद्र सिंह गुढ़ा के सामने शुभकरण चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। शुभकरण 2013 में विधायक रह चुके हैं। लाल डायरी प्रकरण और गुढ़ा के शिवसेना (शिंदे गुट) में जाने के बाद सियासी हलकों में ये कयास लग रहे थे कि बीजेपी गठबंधन में यह सीट छोड़ सकती है। पर ऐसा हुआ नहीं।

कर्नल बैंसला के बेटे विजय बैंसला को भी मौका
गुर्जर आंदोलन के संयोजक रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय बैंसला को भाजपा ने देवली-उनियारा (टोंक) से टिकट दिया है। कर्नल बैंसला भी भाजपा के टिकट पर सवाईमाधोपुर से सांसद का चुनाव लड़े थे। हालांकि उनको कांग्रेस के नमोनारायण मीणा ने हरा दिया था।