MP में BJP के 92 प्रत्याशियों की 5वीं लिस्ट जारी:3 मंत्री समेत 29 विधायकों के टिकट कटे,इनमें विजयवर्गीय का बेटा भी

Front-Page National

भोपाल:-मध्यप्रदेश में बीजेपी ने 92 कैंडिडेट्स की 5वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मौजूदा 67 विधायकों में से 37 को फिर से मौका मिला है, जबकि 3 मंत्रियों समेत 29 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। इंदौर-3 सीट से कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे आकाश का टिकट काट दिया गया है। बीजेपी अब तक 228 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है। अब सिर्फ गुना और विदिशा सीट होल्ड पर है।

इससे पहले भाजपा पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी सूची में कुल 136 (39 + 39 + 1 + 57) नामों का ऐलान कर चुकी है। 5वीं सूची के साथ ही बीजेपी अब तक 228 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है।

3 मंत्रियों समेत 29 विधायकों को मौका नहीं
3 मंत्री समेत 29 विधायकों को टिकट नहीं मिला है। मंत्री ओपीएस भदौरिया का टिकट काटा गया है, जबकि यशोधरा राजे सिंधिया ने पहले ही चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। मंत्री गौरीशंकर बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम बिसेन को टिकट मिला है।

12 महिलाओं को मैदान में उतारा
भाजपा ने इस लिस्ट में 12 महिलाओं को टिकट दिया है। इसमें मंत्री उषा ठाकुर, पूर्व मंत्री माया सिंह और पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस जैसे नाम शामिल हैं।

गुना और विदिशा सीट होल्ड पर
बीजेपी अब तक 228 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। सिर्फ गुना और विदिशा होल्ड पर है। गुना से भाजपा के गोपीलाल जाटव विधायक हैं, वहीं विदिशा से कांग्रेस के शशांक भार्गव विधायक हैं।

दमोह में फिर पूर्व मंत्री मलैया पर भरोसा

दमोह से एक बार फिर पूर्व मंत्री जयंत मलैया को टिकट दिया गया है। मलैया 2018 का चुनाव हार गए थे। यहां से कांग्रेस विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके बाद हुए उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

अटल बिहारी वायपेयी के भांजे को टिकट नहीं

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा ग्वालियर दक्षिण सीट से टिकट मांग रहे थे, लेकिन उनकी जगह इस सीट पर पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है। अनूप मिश्रा पिछला चुनाव भितरवार सीट से लड़े थे।

मंत्री ओपीएस ने जिन्हें हराया था, उन्हें टिकट

भिंड की मेहगांव सीट से मौजूदा विधायक और नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया का टिकट काटकर पूर्व विधायक राकेश शुक्ला को प्रत्याशी बनाया गया है। 2018 के चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर ओपीएस भदौरिया ने बीजेपी प्रत्याशी राकेश शुक्ला को 25,814 वोटो से हराया था। बाद में ओपीएस भदौरिया सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

बड़वाह से कांग्रेस विधायक सचिन बिरला को टिकट
बड़वाह से कांग्रेस के वर्तमान विधायक सचिन बिरला को टिकट दिया गया है। वे हाल ही में औपचारिक तौर पर भाजपा में शामिल हुए थे। जोबट में बीजेपी विधायक सुलोचना रावत की जगह उनके बेटे विशाल रावत को टिकट दिया गया है। विधायक सुलोचना रावत लंबे समय से बीमार चल रही हैं।

तीन दिन पहले बीजेपी में आए सिद्धार्थ को टिकट

तीन दिन पहले भाजपा में शामिल हुए सिद्धार्थ तिवारी को बीजेपी ने रीवा जिले की त्यौंथर सीट से टिकट दिया है। सिद्धार्थ कांग्रेस नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के पोते और पूर्व विधायक सुंदरलाल तिवारी के बेटे हैं।

CM के साले को हराने वाले निर्दलीय विधायक को टिकट

बीजेपी ने दो निर्दलीय विधायकों को टिकट दिया है। इनमें से वारासिवनी से विधायक प्रदीप जायसवाल ने 2018 के चुनाव में सीएम शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह मसानी को हराया था। मसानी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे। वहीं आगर जिले की सुसनेर सीट से बीजेपी ने निर्दलीय विधायक विक्रम सिंह राणा को टिकट दिया है। ये दोनों ही निर्दलीय विधायक हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे।

बसपा विधायक को टिकट नहीं, सपा विधायक को मौका
भाजपा ने भिंड से बसपा विधायक संजीव सिंह कुशवाह को टिकट नहीं दिया है, जबकि बिजावर से सपा विधायक को टिकट दिया है। ये दोनों ही विधायक पिछले साल एक साथ बीजेपी में आए थे।

ये खबरें भी पढ़िए…

पहली सूची में 39 नाम

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने अपने 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। ऐसा पहली बार हुआ, जब बीजेपी ने चुनाव की घोषणा से पहले उम्मीदवारों का ऐलान किया। ये सभी वो सीट हैं जहां वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है। इनमें भी ज्यादातर वो सीट हैं, जहां बीजेपी लगातार दो या तीन बार से चुनाव हार रही है।

39 नाम की दूसरी लिस्ट में 3 केंद्रीय मंत्री, 7 सांसद

BJP ने कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें 39 उम्मीदवारों के नाम हैं। इस लिस्ट में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को टिकट दिया गया। केंद्रीय मंत्रियों में मुरैना की दिमनी सीट से नरेंद्र सिंह तोमर, नरसिंहपुर से प्रह्लाद पटेल और निवास से फग्गन सिंह कुलस्ते को प्रत्याशी बनाया गया। महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर विधानसभा क्रमांक 1 से टिकट दिया गया।

तीसरी लिस्ट में एक नाम, मोनिका को अमरवाड़ा से टिकट

मध्यप्रदेश में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए सिंगल प्रत्याशी की तीसरी लिस्ट जारी हुई। इसमें छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट से मोनिका बट्टी को प्रत्याशी बनाया गया। मोनिका बट्टी एक हफ्ते पहले 19 सितंबर को अखिल भारतीय गोंडवाना गणतंत्र पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई थीं। उनके पिता इसी सीट से विधायक रह चुके हैं।

चौथी लिस्ट में 57 नाम जारी हुए

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने के 4 घंटे बाद बीजेपी ने कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में 57 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया। खास बात ये है कि इस सूची में 24 मंत्रियों समेत सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया। बुधनी से सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगे।