नीदरलैंड ने वर्ल्ड कप में दूसरा मैच जीता:बांग्लादेश को 87 रन से हराया,मीकरन ने झटके 4 विकेट;कप्तान एडवर्ड्स की फिफ्टी

Breaking-News Sports

कोलकाता:-नीदरलैंड ने वनडे वर्ल्ड कप में दूसरा मैच जीत लिया है। टीम ने कोलकाता में बांग्लादेश को 87 रन से हराया। नीदरलैंड ने इससे पहले साउथ अफ्रीका को भी हराया था। डच टीम दूसरी जीत के साथ टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से ज्यादा मैच जीत चुका है। इंग्लैंड अब तक एक ही मैच जीत सका और पॉइंट्स टेबल में 10वें नंबर पर हैं।

ईडन गार्डन स्टेडियम में टॉस जीतकर नीदरलैंड ने पहले बैटिंग चुनी। टीम ने 50 ओवर में 229 रन बनाए, जवाब में बांग्लादेश की टीम 42.2 ओवर में 142 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने 68 रन बनाए, वहीं पॉल वान मीकरन ने 4 विकेट झटके। इस प्रदर्शन के लिए मीकरन को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

पॉइंट्स टेबल में 10वें नंबर पर पहुंचा डिफेंडिंग चैंपियन
साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराने के बाद इस वर्ल्ड कप में नीदरलैंड के 2 जीत से 4 पॉइंट्स हो गए। टीम को 4 हार भी मिली, इसलिए टीम पॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर है। वहीं डच टीम की जीत से डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड 10वें नंबर पर पहुंच गया, उनके पास 5 मैचों में एक ही जीत है।

6 में से 5 मैच हार चुकी बांग्लादेश टीम 2 पॉइंट्स के साथ 9वें नंबर पर है। उनका रन रेट इंग्लैंड से बेहतर है। 10 पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका पहले और 10 ही पॉइंट्स के साथ मेजबान भारत दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया रन रेट बेहतर नहीं होने के कारण दूसरे नंबर पर है।

वर्ल्ड कप में नीदरलैंड की सबसे बड़ी जीत, 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
नीदरलैंड ने बांग्लादेश को 87 रन से हराते हुए अपना 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत के मामले में डच टीम का पिछला रिकॉर्ड 64 रन का था। टीम ने 2003 के वर्ल्ड कप में नामीबिया को ब्लमफोन्टेन के मैदान पर हराया था।

यहां से मैच रिपोर्ट, शुरुआत बांग्लादेश की पारी से…

डी लीडे ने 2 विकेट लिए
नीदरलैंड से तेज गेंदबाज पॉल वान मीकरन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। बास डे लीडे को 2 सफलताएं मिलीं, वहीं आर्यन दत्त, लॉगन वान बीक और कॉलिन एकरमैन को 1-1 विकेट मिला।

महमूदुल्लाह-मेहदी ने 100 पार पहुंचाया
70 रन पर 6 विकेट गंवाने के बाद महमूदुल्लाह और मेहदी हसन ने पार्टनरशिप बनाई, दोनों ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। 108 रन के टीम स्कोर पर मेहदी बास डे लीडे के डायरेक्ट हिट से रन आउट हो गए। उनके बाद महमूदुल्लाह भी 20 रन बनाकर कैच आउट हो गए और बांग्लादेश के मैच जीतने की उम्मीद भी खत्म हो गई।

113 रन पर 8 विकेट गंवाने के बाद बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान और तस्कीन अहमद ने साझेदारी की। दोनों ने 9वें विकेट के लिए 29 रन जोड़े। 142 रन के स्कोर पर मुस्तफिजुर रहमान बोल्ड हो गए, अगले ही ओवर में तस्कीन भी कैच आउट हुए और टीम 87 रन से मुकाबला हार गई।

70 रन पर 6 विकेट गंवाए
शुरुआती 10 ओवर में 2 विकेट गंवाने के बाद भी बांग्लादेश संभल नहीं सका। 45 रन के स्कोर तक टीम के 2 ही विकेट गिरे थे। यहां नजमुल हुसैन शांतो आउट हुए और टीम ने 25 रन बनाने में ही अपने 4 और विकेट गंवा दिए। 70 रन के स्कोर पर बांग्लादेश के 6 बैटर्स पवेलियन लौट चुके थे।

बांग्लादेश ने शुरुआती 10 ओवर में 2 विकेट गंवाए
231 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत खराब रही। 5वें ओवर में ही ओपनर लिट्टन दास 3 रन बनाकर आउट हो गए। छठे ओवर में तंजिद हसन तमीम भी 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस विकेट के बाद 22 गेंदें डॉट चली गईं, 10 ओवर खत्म होने के बाद टीम 39 रन ही बना सकी।

यहां से नीदरलैंड की पारी

4 बांग्लादेशी बॉलर्स ने 4 विकेट लिए
नीदरलैंड की ओर से स्कॉट एडवर्ड्स ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 68 रन बनाए। उनके अलावा वेज्ली बारेसी ने 41 और सायब्रांड एंगलब्रेक्ट ने 35 रन की पारी खेली। बांग्लादेश के लिए शोरिफुल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद और मेहदी हसन ने दो-दो विकेट लिए। शाकिब अल हसन को एक विकेट मिला।

एडवर्ड्स की फिफ्टी और लोअर ऑर्डर के प्रदर्शन से 200 पार पहुंचा नीदरलैंड
नीदरलैंड की ओर से कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने 89 बॉल पर 68 रन बनाए। उनके बाद सायब्रांड एंगलब्रेक्ट ने 35 और लॉगन वान बीक ने 23 रन बनाकर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। आखिर में शरीज अहमद ने 6 रन और आर्यन दत्त ने 9 रन बनाए, जबकि पॉल वान मीकरन 0 पर ही आउट हो गए। हालांकि टीम ने 50 ओवर में 229 रन का फाइटिंग स्कोर खड़ा कर दिया।

बारेसी-एकरमैन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
वेज्ली बारेसी और कॉलिन एकरमैन के बीच तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने 68 बॉल पर 59 रन जोड़े। यह साझेदारी बारेसी के विकेट के साथ टूटी। बारेसी को मुस्तफिजुर रहमान ने आउट किया।

पावरप्ले-1 : नीदरलैंड की बेहद खराब शुरुआत
बांग्लादेश के बॉलर्स ने शानदार शुरुआत दिलाई। नीदरलैंड के बल्लेबाजों ने शुरुआत में ही विकेट खो दिए। टीम ने पहले पावरप्ले में दो विकेट के नुकसान पर 47 रन बनाए। विक्रमजीत सिंह 3 और मैक्स ओ’डाउड जीरो पर आउट हुए।

ऐसे गिरे नीदरलैंड के विकेट

  • पहला- विक्रमजीत सिंह (3) : तस्कीन अहमद ने मिड-ऑफ पर फील्डिंग कर रहे शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा- मैक्स ओ’डाउड (0) : शोरिफुल इस्लाम ने स्लिप पर फील्डिंग कर रहे तंजिद हसन के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा – वेस्ली बरेसी (41):14वें ओवर की चौथी बॉल पर मुस्ताफिजुर रहमान ने बरेसी को फुलर लेंथ बॉल फेंकी। लॉन्ग ऑफ पर बरेसी शाकिब को कैच थमा बैठे।
  • चौथा – कॉलिन एकरमैन (15): 15वें ओवर में शाकिब अल हसन की चौथी बॉल पर एकरमैन ने स्वीप शॉट खेलना चाहा, लेकिन बल्ले के किनारे से बॉल लग कर मुस्ताफिजुर रहमान के हाथों में चली गई।
  • पांचवां – बास डे लीडे (17): 27वें ओवर की आखिरी बॉल तस्कीन अहमद ने लेंथ डिलेवरी डाली। लीडे इसे कट करना चाहते थे, लेकिन विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम को कैच दे बैठे।
  • छठा – स्कॉट एडवर्ड्स (68): 45वें ओवर की तीसरी बॉल मुस्तफिजुर रहमान ने डाली। एडवर्ड्स, मेहदी हसन मिराज को कैच दे बैठे।
  • सातवां – सायब्रांड एंगलब्रेक्ट (35): 46वें ओवर की पहली बॉल पर मेहदी हसन ने LBW किया।
  • आठवां – शरीज अहमद (6): 48वें ओवर की पहली बॉल पर मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्लाह रियाद ने रन आउट किया।
  • नौवां – आर्यन दत्त (9): 49वें ओवर की पांचवीं बॉल पर शोरिफुल इस्लाम ने मेहदी हसन मिराज के हाथों कैच कराया।
  • दसवां – पॉल वान मीकरन (0): 50वें ओवर की छठी बॉल पर मेहदी हसन ने LBW किया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
बांग्लादेश : शाकिब अल हसन (कप्तान),
 तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, मेहदी हसन मिराज, शेख मेहदी हसन, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान और विकेटकीपर), विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ’डाउड, वेज्ली बारेसी, कॉलिन एकरमैन, बास डे लीडे, सायब्रांड एंगलब्रेक्ट, लॉगन वान बीक, शरीज अहमद, आर्यन दत्त और पॉल वान मीकरन।