भारत ने पहले वनडे में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया:श्रेयस और सुदर्शन ने जड़ी फिफ्टी;अर्शदीप-आवेश ने मिलकर 9 विकेट झटके

Front-Page Sports

जोहान्सबर्ग:-भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले वनडे में 8 विकेट से हरा दिया है। जोहान्सबर्ग में अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने मिलकर 9 विकेट झटके। वहीं डेब्यूटांट साई सुदर्शन ने फिफ्टी लगाकर टीम को जीत के पार पहुंचाया। भारत से श्रेयस अय्यर ने भी 52 रन बनाए।

न्यू वांडरर्स स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। टीम 27.3 ओवर में 116 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई। अर्शदीप को 5 और आवेश को 4 विकेट मिले। 117 रन का टारगेट भारत ने 16.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। सुदर्शन ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए।

श्रेयस-सुदर्शन ने की 88 रन की पार्नरशिप
चौथे ओवर में पहला विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और साई सुदर्शन ने भारत की पारी संभाली। दोनों फिफ्टी पार्टनरशिप कर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। श्रेयस 52 रन बनाकर आउट हुए और दोनों के बीच 88 रन की साझेदारी टूटी।

सुदर्शन 55 रन बनाकर तिलक वर्मा (1* रन) के साथ नॉटआउट रहे और टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी। साउथ अफ्रीका से एंडिले फेलुक्वायो और नांद्रे बर्गर को 1-1 विकेट मिला।

पावरप्ले-1 में भारत ने 61 रन बनाए
117 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को संभली हुई शुरुआत मिली। ओपनर ऋतुराज गायकवाड ने डेब्यूटांट साई सुदर्शन के साथ 3 ओवर में 17 रन जोड़े। चौथे ओवर में गायकवाड 5 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें वायन मुल्डर ने LBW किया। टीम ने 23 रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया।

नंबर-3 पर उतरे श्रेयस अय्यर ने सुदर्शन के साथ पारी संभाली और आगे कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। टीम ने शुरुआती 10 ओवर में 61 रन बनाए।

यहां से साउथ अफ्रीका की पारी…

27.3 ओवर में ऑलआउट हो गया साउथ अफ्रीका
अर्शदीप सिंह और आवेश खान की स्विंग और उछालभरी गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका 116 रन पर ही ऑलआउट हो गया। अर्शदीप ने 5 और आवेश ने 4 विकेट लिए। कुलदीप यादव को भी एक सफलता मिली।

साउथ अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उनका ये फैसला उन्हीं के खिलाफ चले गया। टीम 27.3 ओवर ही बैटिंग कर सकी और 116 रन के स्कोर पर अपने सभी विकेट गंवा दिए।

3 बैटर्स खाता भी नहीं खोल सके
साउथ अफ्रीका से ओपनर रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन और वायन मुल्डर खाता खोले बगैर ही आउट हो गए। एंडिले फेलुक्वायो ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। टोनी डी जॉर्जी ने 28, ऐडन मार्करम ने 12 और तबरेज शम्सी ने 11 रन बनाए। बाकी बैटर्स 10 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। नांद्रे बर्गर 7, हेनरिक क्लासन 6, डेविड मिलर 2, केशव महाराज 4 रन ही बना सके।

आखिरी 4 बैटर्स ने 58 रन जोड़े
साउथ अफ्रीका ने 58 रन के स्कोर पर ही 7 विकेट गंवा दिए थे। यहां से एंडिले फेलुक्वायो ने गेंदबाजों के साथ पार्टरनशिप बनाई और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। फेलुक्वायो 33 रन बनाकर आउट हुए। उनके सामने केशव महाराज ने 4, नांद्रे बर्गर ने 7 और तबरेज शम्सी ने 11 रन बनाए। आखिरी 4 बैटर्स ने मिलाकर टीम के लिए 58 रन जोड़े।

साउथ अफ्रीका ने 16 रन बनाने में 5 विकेट गंवाए
साउथ अफ्रीका का स्कोर 7.4 ओवर में 42 रन पर 2 विकेट था। लेकिन टीम ने अगले 16 ही रन जोड़ने में 5 विकेट गंवा दिए और 13 ओवर के बाद स्कोर 58/7 हो गया। साउथ अफ्रीका से टोनी डी जॉर्जी, हेनरिक क्लासन, ऐडन मार्करम, वायन मुल्डर और डेविड मिलर आउट हुए।

शुरुआती 10 ओवर में साउथ अफ्रीका को चारों झटके अर्शदीप सिंह ने दिए। वहीं 11वें के बाद आवेश ने भी 4 विकेट झटक लिए।

साउथ अफ्रीका ने 3 गेंद में 3 विकेट गंवाए
9.5 ओवर तक साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट पर 52 रन बनाए, यहां कप्तान ऐडन मार्करम और हेनरिक क्लासन क्रीज पर थे। पारी में शुरुआती 3 विकेट ले चुके अर्शदीप सिंह ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर क्लासन को भी बोल्ड कर दिया। अगले ओवर में तेज गेंदबाज आवेश खान ने कप्तान ऐडन मार्करम को भी पवेलियन भेज दिया।

साउथ अफ्रीका की आधी टीम 52 रन के स्कोर डगआउट में लौट चुकी थी। तभी आवेश ने 11वें ओवर की दूसरी ही गेंद पर वायन मुल्डर को भी LBW कर दिया। इस तरह साउथ अफ्रीका ने लगातार गेंदों पर 3 विकेट गंवा दिए।

अर्शदीप को 2 गेंद में 2 विकेट
अर्शदीप ने पारी के दूसरे ओवर में रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड कर दिया, हेंड्रिक्स 8 गेंद खेलकर भी अपना खाता नहीं खोल सके। फिर पांचवीं ही गेंद पर उन्होंने रासी वान डर डसन को भी LBW कर दिया। दोनों बैटर्स खाता नहीं खोल सके।

अर्शदीप ने 8वें ही ओवर में टोनी डी जॉर्जी को भी कॉट बिहाइंड कराया। टोनी 28 रन ही बना सके। 10वें ओवर की आखिरी बॉल पर उन्होंने हेनरिक क्लासन को भी बोल्ड कर दिया। क्लासन 6 रन ही बना सके। साउथ अफ्रीका ने शुरुआती 10 ओवर में 52 रन बनाए लेकिन 4 विकेट भी गंवा दिए।

साई सुदर्शन का डेब्यू
भारत से लेफ्ट हैंड बैटर साई सुदर्शन को डेब्यू का मौका मिला। वह ऋतुराज गायकवाड के साथ ओपनिंग करने उतरे। टीम में संजू सैमसन और तिलक वर्मा को भी मौका मिला। गेंदबाजों में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी के साथ अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार के रूप में 3 पेसर्स हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), टोनी डी जॉर्जी, रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, वायन मुल्डर, एंडिले फेलुक्वायो, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और नांद्रे बर्गर।