मोदी बोले-10 साल पहले कमजोर सरकार थी:कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का सिर्फ नारा दिया,हमनें 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

Front-Page National Politics

तिरुअनंतपुरम:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 और 17 जनवरी को आंध्र प्रदेश-केरल दौरे पर हैं। बुधवार (17 जनवरी) की सुबह PM मोदी ने केरल के गुरुवायूर मंदिर और त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर में पूजा की। दोपहर करीब 1 बजे उन्होंने कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड से जुड़े 4000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया।

इसके बाद उन्होंने एर्नाकुलम में भाजपा के शक्ति केंद्र प्रभारियों के सम्मेलन को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा- हमें वोटर को बताना होगा कि 10 साल पहले देश में एक कमजोर सरकार थी। तब आए दिन आतंकी हमले होते थे। आज भारत को दुनिया विश्व मित्र के रूप में देख रही है। गल्फ देशों में भारतीयों का सम्मान बढ़ा है।

PM ने कहा- कांग्रेस ने पांच दशकों तक सिर्फ गरीबी हटाओ का नारा दिया। पिछले 9 सालों के दौरान हमारी सरकार में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। इससे पता चलता है कि हमने विकास के लिए जो रास्ता चुना है वो सही है।

मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं काे जीत का फॉर्मूला देते हुए कहा- हमारा संकल्प होना चाहिए हम अपना बूथ जीतेंगे। हम एक बूथ जीत सकते हैं तो केरल में चुनाव जीत सकते हैं। आपको अधिक मेहनत करनी होगी और हर मतदाता पर ध्यान देना होगा। केरल में सत्तारूढ़ LDF और विपक्षी गठबंधन UDF का ट्रैक रिकॉर्ड भ्रष्टाचार के इतिहास का पर्याय है। हमें ये लोगों तक पहुंचाना होगा।

गुरुवायूर मंदिर और त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर में पूजा-अर्चना के दौरान प्रधानमंत्री पारंपरिक परिधान मुंडू (धोती) और वेष्टि (सफेद शॉल) में दिखे।

PM मोदी के भाषण की 5 अहम बातें…

  1. भाजपा सरकार की प्राथमिकता है कि देश के सामान्य नागरिकों की कमाई के साथ बचत भी बढ़े। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलने से देश के लोगों को 1 लाख करोड़ रुपए की बचत हुई है। जन औषधि केंद्रों पर 80% डिस्काउंट से दवा लेने से 25 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बचे हैं।
  2. दस साल पहले 2 लाख रुपए से ज्यादा की इनकम पर टैक्स लगता था। भाजपा सरकार ने तय किया 7 लाख रुपए तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। दस साल के दौरान टैक्स पेयर के लगभग ढाई लाख करोड़ रुपए की बचत हुई है।
  3. भाजपा सरकार ने मोबाइल और मोबाइल डेटा सस्ता किया है। दस साल पहले मोबाइल डेटा की जो कीमत थी, आज भी वही रहती तो आपका मोबाइल बिल 5 हजार रुपए हर महीने आता। हमारी सरकार में देश के लोगों को हर महीने मोबाइल बिल पर चार से साढ़े चार हजार रुपए की बचत हो रही है।
  4. कुछ ही दिन पहले अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लोकार्पण करते हुए मैंने केरल में रामायण से जुड़े 4 पवित्र मंदिरों की बात की थी। केरल के बाहर बहुत लोग नहीं जानते कि ये मंदिर राजा दशरथ के पुत्रों से जुड़े हैं। ये सौभाग्य की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतीष्ठा से कुछ दिन पहले ही मुझे श्री रामास्वामी मंदिर में दर्शन करने का अवसर मिला।
  5. भारत जब समृद्ध था, जब ग्लोबल GDP में हमारी भागीदारी बहुत बड़ी थी। तब हमारी ताकत हमारे बंदरगाह थे, हमारी बंदरगाह शहर थीं। आज जब भारत फिर से वैश्विक व्यापार का एक बड़ा केंद्र बन रहा है, तो हम फिर से अपनी समुद्र शक्ति को बढ़ाने में जुटे हैं।

PM ने केरल में इन 3 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया

  • नया ड्राई डॉक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड कोच्चि के मौजूदा परिसर में लगभग ₹ 1,800 करोड़ की लागत से बनाया गया है। 310 मीटर लंबा ड्राई डॉक, 75/60 ​​मीटर की चौड़ाई, 13 मीटर की गहराई और 9.5 मीटर तक के ड्राफ्ट के साथ, इस क्षेत्र के सबसे बड़े समुद्री बुनियादी ढांचे में से एक है।
  • इंटरनेशनल शिप रिपेयर फैसिलिटी (ISRF) प्रोजेक्ट लगभग ₹970 करोड़ की लागत से बनाया गया है। इसमें 6000 टन की क्षमता वाला एक जहाज लिफ्ट सिस्टम, ट्रांसफर सिस्टम, छह वर्कस्टेशन और लगभग 1400 मीटर की बर्थ है जो 130 मीटर लंबाई के सात जहाजों को एक साथ एडजस्ट कर सकता है।
  • कोच्चि के पुथुवाइपीन में इंडियन ऑयल का LPG इम्पोर्ट टर्मिनल प्रोजेक्ट को लगभग 1,236 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 15400 मीट्रिक टन है। इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों घरों और बिजनेस के लिए LPG की सप्लाई होगी।