अफसर-शिक्षकों की अवैध संपत्ति पर बुलडोजर चलेगा:शिक्षा मंत्री दिलावर बोले-दुराचार करने वालों को निलंबित करेंगे,बर्खास्त करने तक की कार्रवाई करेंगे

Kota Rajasthan

कोटा:-शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्कूल में गलत आचरण करने वाले टीचर और अधिकारियों को चेतावनी दी है। उन्होंने कोटा कलेक्ट्रेट में रविवार को हुई बैठक में कहा कि गलत व्यवहार करने वाले कर्मचारियों को चिंहित किया जाएगा। साथ ही इनकी अवैध संपत्ति की जानकारी जुटाकर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

दरअसल, दिलावार कलेक्ट्रेट में जिला प्रशासन, शिक्षा और पुलिस ​समेत अन्य विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे अधिकारियों और कर्मचारियों की अवैध संपत्ति की पहचान कर उस पर एक्शन लिया जाएगा।

बता दें कि शनिवार को ही शिक्षा मंत्री ने कहा था कि स्कूलों में टीचर्स ने गलत आचरण किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रॉपर्टी पर बुलडोजर चलाया जाएगा।

दोषी हो या न हो, अवैध प्राॅपर्टी मिली तो बुलडोजर चलेगा

मीटिंग के दौरान उन्होंने हिदायत दी कि वे बुलडोजर वाले बयान पर अब भी कायम है। उन्होंने शनिवार के कार्यक्रम में अपने दिए हुए बयान का जिक्र करते हुए कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों ने सरकार के नियमों का उल्लंघन कर अतिक्रमण करके जो प्रॉपर्टी बनाई है, उसे तोड़ेंगे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि ऐसे लोगों की पहचान करके रखे, जिनके खिलाफ एफआईआर होती है, अखबार में आता है या शिकायत मिलती है। उसकी जांच में प्रथम दृष्टया दोषी पाया जाता है या जरूरी सबूतों के अभाव में अगर दोषी भी नहीं पाया जाता तो भी गलत तरीके से संपत्ति बनाई हुई है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा, भले ही वह दोषी हो या नहीं हो।

महीने में एक बार सभी मिलकर सफाई करें

कलेक्ट्रेट में बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा- पीएम का सपना है कि देश साफ सुथरा होना चाहिए। इसलिए राजस्थान सरकार ने भी तय किया है कि राजस्थान हमेशा साफ सुथरा दिखना चाहिए, ताकि बीमारियां भी कम हो और सफाई भी रहे। इसलिए इसे हमनें अभियान के रूप में लिया है। वहीं सफाई में सबका सहयोग लेते हुए स्वच्छता अभियान को चलाना है। महीने में एक बार वार्ड, शहर की सफाई एक साथ सभी संस्थाएं मिलकर करें। सरकारी साधनों का तो रोज उपयोग करेंगे, लेकिन आमजन भी इसमें शामिल करें।

सूर्य नमस्कार के अभियान को लेकर वे बोले- सूर्य भगवान अंधकार मिटाता है, सब प्रकार की व्याधियों से दूर रखता है, इसलिए सूर्य नमस्कार का निर्णय लिया है। सूर्य सप्तमी पर सभी संस्थानों में उन्होंने सूर्य नमस्कार करने के निर्देश दिए।