डबल इंजन की सरकार में बिना पक्षपात होगा समुचित विकास:बिरला;लोकसभा अध्यक्ष और ऊर्जा मंत्री ने किया 132 केवी व 33 केवी जीएसएस का लोकार्पण

Kota Rajasthan

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने सोमवार को बोरखेड़ा में विद्युत प्रसारण निगम के 20 करोड़ रूपए की लागत से बने 132 केवी जीएसएस व केईडीएल के 3 करोड़ रुपए से नवनिर्मित 33 केवी जीएसएस का लोकार्पण किया। बिरला ने कहा कि लाडपुरा में विकास को लेकर योजनाबद्ध तरीके से पक्षपात हुआ है, क्षेत्र व वोट के आधार पर विकास अनुचित है। डबल इंजन की सरकार में लाडपुरा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र का समुचित विकास होगा। क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी साथ ही पानी की समस्या का भी स्थायी समाधान किया जाएगा। बिरला ने कहा कि उन्हें हमेशा लाडपुरा क्षेत्र की जनता का स्नेह और आशीर्वाद मिला है, लोगों ने विधानसभा और लोकसभा चुनाव में एक बार फिर हमें सेवा का अवसर दिया है, हम मिलकर क्षेत्र में विकास के नए आयाम विकसित करेंगे।

केईडीएल पर जताई नाराजगी, व्यवस्था सुधारें
स्पीकर बिरला ने निजी बिजली कम्पनी केडीईएल को चेताते हुए कहा कि गर्मी में कम्पनी की लापरवाही के कारण आमजन को परेशानी हुई। केडीईएल बिजली आपूर्ति और जनता की समस्या के निदान करने में असफल रही है। जनता को सुचारू रूप से बिजली मिले, उनकी शिकायतें दूर हो, ये उनकी जिम्मेदारी है। बिरला ने कहा कि समय रहते व्यवस्थाओं में सुधार हो ताकि जनता को भविष्य में परेशानी झेलनी न पड़े।

ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान को आत्मनिर्भर बनाएंगे : नागर
ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने विद्युत तंत्र को मजबूत करने व नए प्लांट लगाने में रूचि नहीं दिखाई, जिसका खमियाजा जनता को भूगतना पड़ा। इंफ्रास्ट्रक्चर के बिना चुनाव में क्षणिक फायदे के लिए किसानों के कनेक्शन के लिए डिमांड नोटिस जारी कर उन्हें ठगा गया। हमने किसानों को राहत देने के लिए काम शुरू कर दिया है, कुसुम योजना का लाभ किसानों को मिलेगा। हमारा संकल्प है कि राजस्थान ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने, राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार से सामंजस्य बनाते हुए कोयले की समस्या को दूर किया है। केंद्र के उपक्रमों के साथ डेढ़ लाख करोड़ से अधिक के एमओयू किए गए हैं, जिससे 32 हजार मेगावॉट उत्पादन होगा।

लाडपुरा के सपने पूरे करने का समय
स्थानीय विधायक कल्पना देवी ने कहा कि पिछली सरकार ने लाडपुरा के साथ द्वेषतापूर्ण व्यवहार किया, अगर जरूरतमंद के कामों पर पैसा खर्च करते तो जनता को बिजली ट्रिपिंग और फ्लक्चुएशन की समस्या नहीं होती लेकिन अब डबल इंजन की सरकार इस क्षेत्र के अधूरे सपनों को पूरा करेगी। सरकार बनते ही सरकार ने लाडपुरा को स्पेशल पैकेज में 300 बेड का हॉस्पिटल व कॉलेज की सौगात दी है। क्षेत्र की हर समस्या के समाधान के लिए हम प्रतिबद्धता से काम कर रहे हैं। नए जीएसएस के लोकार्पण का लाभ शहर के साथ ग्रामीण अंचल के गांवों को भी मिलेगा।

बड़ी आबादी लाभान्वित होगी
बोरखेड़ा में जीएसस निर्माण से छीजत में प्रतिवर्ष 29.41 लाख यूनिट तक कमी आएगी साथ ही बोरखेड़ा, दसलाना, कोटा जंक्शन क्षेत्र मे विद्युत आपूर्ति तंत्र सुदृढ़ होगा व बढ़ी हुई लोड मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त केईडीएल द्वारा तीन करोड़ की लागत से बनाए गए जीएसएस से रेलवे स्टेशन, पटरी पार क्षेत्र में रंग तालाब, काला तालाब, अर्जुनपुरा, विकास नगर, संगम विहार, आस्था नगर, महाराणा प्रताप रेजीडेंसी, गुलाबपुरा, रामदास नगर, सुमन विहार, महात्मा गांधी कॉलोनी आदि क्षेत्र की बिजली आपूर्ति में सुधार होगा। कार्यक्रम में जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल, जिलाध्यक्ष प्रेम गोचर, राकेश जैन सहित अन्य पदाधिकारी व अधिकारी मौजूद रहे।