हरियाणा में कांग्रेस MLA पर रेड:अमित शाह के दौरे के 2 दिन बाद पहुंची ED;फॉर्म हाउस खंगाल रही,भूपेंद्र हुड्‌डा के करीबी

Front-Page National

महेंद्रगढ़:-हरियाणा के महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के करीबी राव दान सिंह के घर एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने रेड की है। ED टीम गुरुवार सुबह राव दान सिंह के शंकर कॉलोनी स्थित भाई राव राजकुमार के घर और रेवाड़ी रोड स्थित फॉर्म हाउस पर पहुंची।

दोनों जगह सुरक्षा बल तैनात किया गया है। किसी को आने-जाने नहीं दिया जा रहा। राव राजकुमार को-ऑपरेटिव सोसाइटी के पूर्व चेयरमैन रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुग्राम ED की टीम ने यह रेड मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड के 1392 करोड़ बैंक घोटाले से जुड़े केस में की है। 5 शहरों में 15 ठिकानों पर टीम डॉक्यूमेंट खंगाल रही है। हालांकि ED के तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

2 दिन पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह महेंद्रगढ़ में पिछड़ा वर्ग सम्मान सम्मेलन में पहुंचे थे। यहां उन्होंने कांग्रेस को चेतावनी देते हुए कहा था कि मैं एक-एक पाई का हिसाब लेकर आया हूं।

एक माह पहले संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की सिफारिश पर ही राव दान सिंह को भिवानी-महेंद्रगढ़ सीट से कांग्रेस की टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ाया गया। हालांकि दान सिंह इस चुनाव में हार गए। जबकि इस सीट पर पूर्व मंत्री किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी दावेदार थी। श्रुति की टिकट कटने के कारण ही वो किरण नाराज हुई और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गईं।

लोन न चुकाने का आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ED की टीम पीएमएलए के तहत महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह, मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (एएसएल) के अक्षत सिंह और प्रमोटर मोहिंदर अग्रवाल और गौरव अग्रवाल के दिल्ली, गुड़गांव, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और जमशेदपुर सहित कुल 15 स्थानों पर तलाशी ले रही है। राव दान सिंह के बेटे के खिलाफ 11 हजार करोड़ का गुरुग्राम में मामला दर्ज है। 24 जुलाई को इस मामले में गुरुग्राम कोर्ट में सुनवाई होनी है।

साल 2022 में CBI ने कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसके बाद ED ने जांच शुरू की। इसमें पाया गया कि विधायक राव दान सिंह का परिवार और उनकी कंपनियों ने मेसर्स एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड से भारी मात्रा में लोन लिया और कभी वापस नहीं किया।

को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में भी आया नाम

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में राव दान सिंह के परिवार के तार जुड़े थे। ED की जयपुर ब्रांच में वर्ष 2019 में इस मामले को टेकओवर किया। हरियाणा के रेवाड़ी के अलावा महेंद्रगढ़ और नारनौल में जो जमीनें खरीदी, उसमें एक कंपनी का नाम सामने आया।

ED ने राहुल मोदी, मुकेश मोदी, प्रियंका मोदी, आदर्श समूह, आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के कई अधिकारियों के अलावा 6 राज्यों के तकरीबन सवा सौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें आरोपी बनाया। इनमें एक नाम महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के बेटे अक्षत राव का भी था।

राव दान सिंह कह चुके- मामला खत्म हो चुका

लोकसभा चुनाव के दौरान अक्षत राव की घोटाले में भूमिका पर राव दान सिंह से कहा था कि यह केस खत्म हो चुका है। इस घोटाले से उनका या उनके परिवार के किसी सदस्य का कोई लेना-देना नहीं है। आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव घोटाले में छोटी सी एंट्री एक कंपनी के हवाले से आ जाने के कारण ED ने हमें जांच में शामिल किया था। हमारा कोई मामला नहीं है।

आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाला क्या है?
आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी (ACCS) एक पोंजी स्कीम है। इसके डायरेक्टर्स में मुकेश मोदी और राहुल मोदी प्रमुख थे। इनका मुख्यालय अहमदाबाद में है।

ED के अधिकारियों के मुताबिक मुकेश मोदी और उनके परिवार के सदस्य लगभग 20 लाख से अधिक जमाकर्ताओं को धोखा देकर पोंजी योजनाएं चला रहे थे। इन लोगों ने कई राज्यों में हजारों लोगों को चूना लगाते हुए उनसे लाखों-करोड़ों रुपए का निवेश करवाया। उन्होंने लोगों को मार्केट से ज्यादा ब्याज देने का लालच दिया। इसके चलते लोग उनके जाल में फंसते चले गए।बाद में मुकेश मोदी, राहुल मोदी और उनके परिवार के सदस्यों ने स्कीम की सारी रकम निकाल ली और इससे प्रॉपर्टी खरीद ली। इसमें से ज्यादातर प्रॉपर्टी राजस्थान और हरियाणा में खरीदी गईं।

पूर्व सीएम हुड्‌डा के करीबी राव दान सिंह
महेंद्रगढ़ से 4 बार के MLA राव दान सिंह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा सबसे ज्यादा करीबियों में से एक हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने हरियाणा में एंट्री की तब पूर्व सीएम हुड्‌डा ने इस यात्रा की पूरी कमान राव दान सिंह को सौंपी थी। दान सिंह तत्कालीन हुड्‌डा सरकार में काफी हैवीवेट मंत्रालय में सीपीएस भी रह चुके हैं।

उनके बेटे अक्षत राव हरियाणा में युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके हैं। अक्षत राव बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह के दामाद हैं। राजनीतिक लोगों की मानें तो 2019 के विधानसभा चुनाव से पहले अक्षत का नाम आदर्श क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में आने के बाद ही सीटिंग MLA होने के बावजूद राव नरबीर सिंह की गुरुग्राम के बादशाहपुर सीट से बीजेपी की टिकट कट गई थी। हालांकि उनके पिता दान सिंह ने महेंद्रगढ़ से कांग्रेस की टिकट पर चुना लड़ा और जीत भी गए।

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं दान सिंह

राव दान सिंह 7.53 करोड़ के मालिक हैं। राव दान सिंह के पास कैश, बैक, एलआईसी, आभूषण और गाड़ियां शामिल हैं। चुनाव के समय हलफनामे में राव दान सिंह ने अपनी सालाना आय 2, 25,83,147 रुपए और पत्नी की आय 2,51,49,901 रुपए सालाना दिखाई थी। वहीं कृषि, आवासीय और व्यवसायिक भवन की कीमत भूमि की कीमत 5,27,50,000 और पत्नी के नाम 8 करोड़ की जमीन दिखाई थी। राव दान सिंह की गिनती हरियाणा के अमीर नेताओं में होती है।