नीता एम। अम्बानी को आईओसी सदस्य के रूप में सर्वसम्मति से फिर से चुना गया

Front-Page National


पेरिस 24 जुलाई 2024: इस सप्ताह के अंत में पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से पहले, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने आज घोषणा की है कि नीता एम। अंबानी, अग्रणी भारतीय परोपकारी और रिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक को पेरिस में 142 वें आईओसी सत्र में भारत से आईओसी के रूप में फिर से सर्वसम्मति से चुना गया है, जो वर्तमान में चल रहा है, 100% वोट के साथ सर्वसम्मति से जीत रहा है।
अपने पुन: चुनाव के बाद बोलते हुए, नीता। एम. अंबानी ने कहा, “मैं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य के रूप में फिर से निर्वाचित होने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं राष्ट्रपति बाख और आईओसी में मेरे सभी सहयोगियों को उनके विश्वास और विश्वास के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह फिर से चुनाव सिर्फ एक व्यक्तिगत मील का पत्थर नहीं है बल्कि वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत के बढ़ते प्रभाव की मान्यता भी है। मैं हर भारतीय के साथ खुशी और गर्व के इस क्षण को साझा करता हूं और भारत और दुनिया भर में ओलंपिक आंदोलन को मजबूत करने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए उत्सुक हूं। “
नीता अंबानी को पहली बार 2016 में रियो डी जनेरियो ओलंपिक खेलों में प्रतिष्ठित निकाय में शामिल होने के लिए नियुक्त किया गया था। तब से, आईओसी में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला के रूप में, नीता अंबानी पहले ही भारत की खेल महत्वाकांक्षाओं और ओलंपिक दृष्टि को भी चैंपियन बना चुकी हैं। इसमें हाल ही में अक्टूबर 2023 में 40 से अधिक वर्षों के लिए मुंबई में पहले आईओसी सत्र की मेजबानी करना शामिल है, जिसे दुनिया के सामने नए, महत्वाकांक्षी भारत को प्रदर्शित करने के रूप में माना गया था।
रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में, नीता अंबानी लाखों भारतीयों को संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना चाहती हैं। वह खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, कला और संस्कृति में विभिन्न पहलों को चलाती हैं – सभी का उद्देश्य देश भर के लोगों के जीवन में सुधार लाना है। रिलायंस फाउंडेशन भारत के खेल के विकास को आगे बढ़ाने में सबसे आगे है जो भारत में 22.9 मिलियन से अधिक बच्चों और युवाओं तक पहुंचने वाले अपने कार्यक्रमों के साथ भारत के खेल के विकास में सबसे आगे है। संगठन भारत भर में विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है, विशेष रूप से दूर-दराज के स्थानों पर जहां खेल और उपकरणों तक पहुंच नहीं दी जाती है।
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के हिस्से के रूप में, रिलायंस फाउंडेशन इस गर्मी में पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला इंडिया हाउस खोल रहा है। इंडिया हाउस एथलीट्स के लिए “घर से दूर” होगा, जीत का जश्न मनाने और दुनिया के साथ भारत की ओलंपिक यात्रा साझा करने के लिए एक जगह होगा। यह वैश्विक खेलों में एक प्रमुख शक्ति बनने, ओलंपिक में अधिक सफलता को बढ़ावा देने और भविष्य में खेलों की मेजबानी की दिशा में एक पाठ्यक्रम बनाने की भारत की महत्वाकांक्षा को प्रदर्शित करता है।