हमास चीफ इस्माइल हानिये ईरान में मारा गया:घर पर हुआ मिसाइल हमला,पलटवार को लेकर खामेनेई के घर बैठक शुरू

Front-Page International

हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिये मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है। IRGC ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिये के घर को रात 2 बजे ( सुबह 4 बजे भारतीय समयानुसार) निशाना बनाकर मिसाइल हमला किया गया। इसमें हमास चीफ इस्माइल हानिये और उसके एक बॉडीगार्ड की मौत हो गई।

हानिये मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में था। हमास ने भी हानिये की मौत की पुष्टि कर दी है। हालांकि अब तक इजराइल का इस मामले पर कोई बयान नहीं आया है। जबकि ईरान ने इजराइल पर हानिये की हत्या के आरोप लगाए हैं।

हानिये की देखरेख में ही हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर 75 सालों का सबसे बड़ा हमला किया था। इसमें 1200 सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

रूस ने हानिये की हत्या को पॉलिटिकल मर्डर बताया

इस्माइल हानिये की मौत पर कई देशों ने प्रतिक्रिया दी है… रूस ने इसे राजनीतिक हत्या करार देते हुए कहा कि इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। रूसी डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर ने कहा कि ये मिडिल ईस्ट में संघर्ष तेज कर सकता है।

तुर्की ने इस घटना को जघन्य करार दिया है। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हानिये की मौत बताती है कि इजराइल की नेतन्याहू सरकार शांति कायम करना नहीं चाहती है।

ईरान ने कहा कि हानिये की हत्या ईरान और फिलिस्तीन के बीच रिश्ते को और मजबूत करेगी। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा कि हानिये का खून व्यर्थ नहीं होगा।,

अमेरिका बोला- इजराइल पर पलटवार हुआ तो मदद करेंगे

हानिये की मौत के बाद अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यदि इजराइल पर हमला होता है तो अमेरिका उसकी मदद करेगा।

जब ऑस्टिन ये पूछा गया कि क्या हानिये की हत्या में इजराइल का हाथ है या फिर उस पर हमले को लेकर क्या अमेरिका को पहले बताया गया था, इस पर ऑस्टिन ने कहा कि उनके पास जवाब देने के लिए कोई जानकारी नहीं है।