हमास मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ की इजराइली हमले में मौत:एक दिन पहले ईरान में पॉलिटिकल चीफ की हत्या हुई;लीडरशिप में सिर्फ सिनवार बचा

Breaking-News International

हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ हवाई हमले में मारा गया है। दाइफ की मौत की खबर काफी समय से चर्चा में थी, लेकिन इजराइली सेना ने गुरुवार 1 अगस्त को इसकी पुष्टि की। दावा किया गया कि उसे गाजा के खान यूनिस में 13 जुलाई को एक हवाई हमले में मार दिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल पर हमले में जिन 3 नेताओं की भूमिका थी, उनमें हमास का पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हानियेह, मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ और गाजा का चीफ याह्या सिनवार शामिल थे। पहले दो की मौत के बाद हमास की टॉप लीडरशिप में अब सिनवार ही बचा है।

हमास ने हमले में दाइफ की मौत को खारिज किया था
इजराइल ने 13 जुलाई को गाजा के अल-मवासी कैंप पर एयरस्ट्राइक की थी। हमले में 90 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा घायल थे। इजराइली सेना ने दावा किया था कि हमले में हमास की मिलिट्री का चीफ दाइफ मारा गया है। हालांकि अगले ही दिन हमास ने इस दावे को खारिज कर दिया था।

इजराइल ने 7 बार दाइफ को मारने की कोशिश की थी, हालांकि उसे सफलता नहीं मिल पाई थी। उसके बार-बार बचने की वजह से उस पर कहावत ‘9 जिंदगी पाने वाली बिल्ली’ सटीक बैठती थी। वह इजराइल पर पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले का मास्टरमाइंड था। उसी ने इस ऑपरेशन को ‘अल अक्सा फ्लड’ नाम दिया था।

ईरान गया हमास चीफ मारा गया
हमास की टॉप 3 लीडरशिप में अब सिर्फ गाजा का चीफ याह्या सिनवार ही जिंदा बचा है। बुधवार यानी 31 जुलाई को ईरान में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में गए हमास के पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानियेह की एक मिसाइल अटैक में हत्या हो गई थी।

इस समारोह में दुनिया के कई नेतओं समेत भारत से ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी भी शामिल हुए थे। ईरान ने हानियेह की हत्या का आरोप इजराइल पर लगाया है।

इजराइल के रक्षा मंत्री ने काले रंग से क्रॉस की दाइफ की तस्वीर
इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दाइफ की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि यह गाजा से आतंक को मिटाने के टारगेट में एक बड़ा कदम साबित हुआ है। इजराइली सेना ने 13 जुलाई को गाजा के ओसामा बिन लादेन ‘दाइफ’ को मार गिराया। अब हम हमास को मिटाने के बेहद करीब पहुंच गए हैं।

गैलेंट ने अपने पोस्ट के साथ एक फोटो भी शेयर की, जिसमें वे दाइफ की तस्वीर को काले मार्कर से क्रॉस करते दिख रहे हैं। गैलेंट ने कहा, “IDF और शिन बेत की टीम के जॉइंट ऑपरेशन से यह साबित हुआ है कि हम अपने मकसद के करीब हैं। अब आतंकियों के पास 2 ही विकल्प बचे हैं, या तो वे सरेंडर कर दें नहीं तो उन्हें मार दिया जाएगा।”

इजराइल ने 7 बार दाइफ को मारने की कोशिश की थी, हालांकि उसे सफलता नहीं मिल पाई थी। उसके बार-बार बचने की वजह से उस पर कहावत ‘9 जिंदगी पाने वाली बिल्ली’ सटीक बैठती थी। दाइफ इजराइल पर पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए हमले का मास्टरमाइंड था। उसी ने इस ऑपरेशन को ‘अल अक्सा फ्लड’ नाम दिया था।

साइंस ग्रेजुएट दाइफ कैसे बना इजराइल का मोस्ट वांटेड ?
दाइफ 2002 से हमास के मिलिट्री विंग का हेड था। मोहम्मद दाइफ 1965 में गाजा के खान यूनिस कैंप (रिफ्यूजी कैंप) में पैदा हुआ था। उस समय गाजा पर मिस्र का कब्जा था। 1950 में इजराइल में हथियार लेकर घुसपैठ करने वालों में उसका पिता भी शामिल था।

बचपन से ही उसने अपने रिश्तेदारों को फिलिस्तीन की लड़ाई लड़ते हुए देखा था। दाइफ ने गाजा की इस्लामिक यूनिवर्सिटी से साइंस की पढ़ाई की थी। वह अपने कॉलेज में एंटरटेनमेंट कमेटी को लीड करता था। उसने कई नाटकों में हिस्सा लिया था। 20 की उम्र के बाद अब तक दाइफ की कोई तस्वीर सामने नहीं आई थी।

हमास की स्थापना 80 के दशक के अंत में हुई। तब दाइफ की उम्र करीब 20 साल थी। ये वो समय था जब वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी पर इजराइल के कब्जे के खिलाफ पहले फिलिस्तीनी इंतिफादा या विद्रोह की शुरुआत हुई थी। इस दौरान दाइफ को आत्मघाती बम विस्फोटों में दर्जनों लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

1996 में दाइफ ने करवाया इजराइल पर हमला
इसके बाद 1993 में इजराइल-फिलिस्तीन से हजारों मील दूर अमेरिका में एक समझौता हुआ। इसे दुनिया ओस्लो समझौते के नाम से जानती है। यह शांति समझौता इजराइल और फिलिस्तीनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (PLO) के बीच हुआ था। इस समझौते के तहत 10 सितंबर, 1993 को PLO ने इजराइल को मान्यता दे दी।

बदले में इजराइल ने भी बड़ा फैसला लिया। उसने PLO को फिलिस्तीन का आधिकारिक प्रतिनिधि माना, लेकिन हमास को ये बात रास नहीं आई। उसका कहना था कि फिलिस्तीन को वो सारी जमीन वापस की जानी चाहिए जो उसके पास 1948 के अरब-इजराइल युद्ध के पहले तक थी।

ओस्लो समझौते के खिलाफ 1996 में इजराइल में एक अटैक हुआ। इसमें 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे। इसका आरोप भी दाइफ पर लगा।

इजराइल का मोस्ट वांटेड जिसे बुलेट प्रूफ लीजेंड कहा जाता था
दाइफ सालों से इजराइल की “मोस्ट वॉन्टेड” लिस्ट में टॉप पर था। अमेरिका का विदेश विभाग उसे आतंकवादी घोषित कर चुका था। अमेरिका के मुताबिक 2014 में जब इजराइल और हमास के बीच जोरदार संघर्ष हुआ, उस दौरान देइफ ने ही हमास की आक्रामक रणनीति बनाई थी।

2014 में, इजराइली सेना ने एक घर पर हमले कर ​​​​दाइफ को जान से मारने की कोशिश की। इसमें भी वो नाकाम रही। हमले में दाइफ की पत्नी और सात महीने का बेटा और एक 3 साल की बेटी मारी गई।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने सुरक्षा मामलों के एक्सपर्ट और इजराइली पत्रकार रोनेन बर्गमैन के मुताबिक दाइफ हमास का एकमात्र मिलिट्री कमांडर था जो इतने लंबे समय तक जिंदा रहा। इतनी कोशिशों के बावजूद दाइफ के न मारे जाने की वजह से उसे ‘बुलेट प्रूफ लीजेंड’ कहा जाता था।