मारवाड़ में बरस रही आफत की बारिश,पाली,जोधपुर व जैसलमेर के कई इलाकों में जलभराव

Jodhpur Rajasthan

जोधपुर:मारवाड़ में पिछले 48 घंटों से लगातार बारिश हो रही है. कई जगह यह बारिश अब आफत बनती जा रही है. संभाग के पाली, जैसलमेर , जोधपुर और फलोदी जिलों में कई जगह पर जल भराव की स्थिति बन गई. जैसलमेर में तो जैसे धारों में ही पानी का समंदर नजर आने लगा है. सर्वाधिक बारिश पाली जिले में हुई है. यहां पिछले 40 साल का रिकॉर्ड टूटा है. यहां 24 घंटे में 332 एमएम पानी गिरा है. इसी तरह से सोजत कस्बे में सौ साल बाद 24 घंटे में 358 एमएम बारिश हुई है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो रखे हैं.

पाली में जल भराव: पाली शहर में जगह-जगह जल भराव की स्थिति है. ग्रामीण इलाकों में भी कई जगह पानी भर गया. सड़कों पर वाहन फंस गए. जोधपुर में भी लगातार बारिश का दौर जारी है. जोधपुर के बिलाड़ा में 24 घंटे में 139 एमएम बारिश, पिचियाक 196 और तिंवरी में 110 एमएम बारिश हुई है. जोधपुर शहर में 31 एमएम बारिश हुई है. जोधपुर में फलोदी जिले के कई ग्रामीण इलाकों में जल भराव की स्थिति है. खासतौर से ओसियां लोहावट क्षेत्र में ढाणियों में जगह जगह पानी भरने से हालात विकट हैं.

लोहावट में घरों व दुकानों में पानी भरा: बीते 24 घंटों में हुई भारी बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए. घरों व दुकानों में घुस गया. नई सड़क व संगीत कॉलोनी इलाके में बाढ़ के हालात बन गए. उपखंड अधिकारी मांगीलाल सुथार ने देर रात जलभराव वाले इलाकों में जाकर हालत देख कई परिवारों को स्कूलों में शिफ्ट किया.

बिजली आपूर्ति ठप: लोहावट कस्बे की बिजली आपूर्ति गड़बड़ाई हुई है. यहां विगत 18 घंटे से लाइट नहीं है. जोधपुर शहर में भी डूब क्षेत्र वाले इलाकों में लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी शिव सहित अन्य क्षेत्रों में भी अच्छी बार इस दर्ज की गई है.

धोरों में पानी का समंदर: जैसलमेर जिले में इंद्र देवता काफी मेहरबान है. यहां पर 24 घंटे में फतेहगढ़ और भणियाणा क्षेत्र में चार-चार इंच बारिश होने से दोनों में पानी के समंदर जैसे नजारे देखने को मिल रहे हैं. जिले के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति है.