लव कुश वाटिका को उद्धघाटन का इंतजार 90लाख क ी स्वीकृति- 30 लाख खर्च – कार्य जारी

Uncategorized

झूंझुनूं ( मनोज टांक)

अरावली की पहाड़ियों के बीच खोह मनसा माता के जंगलों में लव कुश वाटिका करीब करीब बनकर तैयार है। इसे उद्धघाटन का इंतजार है जिसकी तैयारी भी पूरी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में प्रदेश के सभी जिलों में लव कुश वाटिका निर्माण की घोषणा की गई थी। इसके लिए 2-2 करोड़ रुपये तक की वितीय स्वीकृति भी जारी की गई। खोह मनसा माता में के लिए 90लाख की स्वीकृति हुई जिसमें 30लाख रुपये खर्च करके कई कार्य हो चुके है।
रेंजर रणवीर सिंह ने बताया कि
खोह मनसा माता की पहाड़ियों में लव कुश वाटिका का काफी कार्य हो चुका है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के माध्यम से लव कुश वाटिका का निर्माण किया गया है। इसके निर्माण में अभी तक 30लाख रुपये खर्च किये जा चुके है। इसके साथ ही पंचवटी का कार्य भी प्रगति पर है।

*25हेक्टर में डवलपमेंट*

वन विभाग द्वारा 10 हेक्टर भूमि में लव – कुश वाटिका का निर्माण किया जा रहा है। करीब15हेक्टर में पंचवटी व अन्य कार्य करवाये जा रहे है। फोरेस्टर रघुवीर सिंह ने बताया कि पौधरोपण का कार्य भी इसमें करवाया जा रहा है।

*सीएम बजट घोषणा में सौगात*

प्रदेश के सभी जिलों में लव कुश वाटिका का निर्माण करवाया जाना था, ऐसे में मुख्यमंत्री बजट 2022-23 में इसकी सौगात मिली। मुख्यमंत्री का सपना था कि पर्यटन को बढ़ावा मिले। जून- जुलाई में प्रदेश में काफी जिलों में एक साथ निर्माण शुरू हुआ, कई जगह बनकर तैयार है, लेकिन उद्धघाटन न होने से फिलहाल पर्यटकों व लोगों में मायुषि है , जबकि घूमने का सीजन शुरू हो चुका है।

*राजस्थानी झुम्पे का निर्माण*

खोह मनसा माता की पहाड़ियों में पर्यटकों को लुभाने के लिए सुंदरता को निखारने का पूरा प्रयास किया गया है । वाटिका का प्राकृतिक रूप निखरे इसके लिए राजस्थानी झुम्पे भी बनाये गए। निर्माण वाटर प्रूफ किया गया। साथ ही पहाड़ियों पर जागरुकता केंद्र, आराम गृह , प्रवेश द्वार, गार्ड रूम सहित पंचवटी का भी निर्माण हो रहा है। इसमें ढाई किलो मीटर में निरीक्षण भ्रमण पथ बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *