गुरुकुल में आग से तीन छात्र झुलसे:दो गंभीर हालत में कोटा भर्ती,आग के कारणों का नहीं हुआ खुलासा

Rajasthan Rajasthan-Others

तलवास:-बूंदी के तलवास गांव में चल रहे गुरुकुल में बीती रात आग लगने से तीन छात्र झुलसे गए। इनमें से दो को गंभीर हालत में पहले बूंदी फिर बाद मे कोटा अस्पताल मे भर्ती करवाया है। अचानक आग लगने से गुरूकुल में अफरा तफरी मच गई। हादसे की सूचना पर प्रशासन में भी हडकंप मच गया। गुरूकुल में 14 छात्र अध्ययन करते हैं। डीएसपी शंकर लाल मीणा ने कोटा अस्पताल पहुंचकर घटना की जानकारी जुटाई है।

डीएसपी शंकर लाल मीणा ने बताया कि जिले के तलवास गुरूकुल मे अचानक लगने की बात सामने आई है। हादसा उस समय हुआ जब सभी 14 छात्र सो रहे थे। अचानक आग से अफरा तफरी मच गई। तीन छात्र आग की चपेट में आने से झुलस गये। इनमे से दो को कोटा अस्पताल में गंभीर हालत के कारण भर्ती करवाया है। आग के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। प्रथम दृष्टया बात सामने आई है कि गुरूकुल के नित्य कार्यक्रम के बाद छात्रों ने सोने से पहले मच्छर भगाने के लिए नीम के पत्ते जलाए थे। संभवत यहां से कोई चिंगारी सोने वाले स्थान तक पहुंची और फोम के गद्दों को चपेट में ले लिया हो। बिजली के शार्ट सर्किट की बात को लेकर भी संशय है। इससे भी आग लगने की आशंका हो सकती है। दोनो एंगल से जांच कर रहे है।

गद्दों में लगी आग से तीन छात्र आए चपेट में गुरुकुल के आचार्य सुरेश शर्मा का कहना है कि बुधवार रात साढ़े दस बजे तक उन्होंने 14 बच्चों की क्लास ली। इसके बाद 10 बच्चे हॉल और 4 बच्चे हॉल के बाहर सो गए। हॉल में एक पंखा और कूलर चल रहा था। आचार्य ने आशंका जताई कि पंखे से हुए शार्ट सर्किट से या अन्य कारण से निकली आग की चिंगारी गद्दे पर गिरी और आग लग गई। इससे गद्दों पर सो रहे बच्चे आग में घिर गए। बच्चों का शोर सुना तो दौड़कर पहुंचे, तुरंत बच्चों को आग से बाहर निकाला। मगर तब तक तीन बच्चे झुलस गए। आग से झुलसे तीनों बच्चों की उम्र 12 से 13 साल है। इनमें 13 साल का रितेश शर्मा, शिवशंकर शर्मा और 12 साल का अभिजीत शर्मा शामिल हैं। आग की सूचना पर प्रशासन के अधिकारी भी गुरूकुल पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली।