ऑस्ट्रेलिया ने 2 दिन में साउथ अफ्रीका को हराया:6 विकेट से जीते कंगारू; मैच में 504 रन बने, 34 विकेट गिरे

Front-Page Sports

ब्रिस्बेन :- ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला दो दिन के अंदर ही खत्म हो गया है। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से जीत लिया है। शनिवार को ब्रिस्बेन में शुरू हुए मुकाबले में गेंदबाजों का बोलबाला रहा। दो दिन में 34 विकेट गिरे। दोनों दिन 15-19 विकेट ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के गेंदबाजों ने लिया। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए दूसरी पारी में 33 रन की जरूरत थी। जिसे 4 विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया ने बना लिया।

इससे पहले कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को महज 152 रन पर ऑल-आउट कर दिया। काइल वेरेन्ने ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। मिचेल स्टार्क और नाथन लायन ने 3-3 विकेट लिए। पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड को दो-दो सफलता मिली। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सभी विकेट खोकर 218 रन बनाए। वहीं साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 99 रन ही बनाए। ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 34 रन चाहिए थे। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट गंवाने के बाद आखिरकार हासिल कर लिया।

दूसरी पारी में भी अफ्रीकी बल्लेबाज फ्लॉप
अफ्रीका को पहला झटका ओपनर डीन एलगर के रूप में लगा। वे पैट कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यु होकर पवेलियन लौटे। उस समय टीम का स्कोर 2 रन ही था। वहीं एक रन बाद रेसी वैन डेर ड्यूसेन भी लौट गए। उनके जाने के बाद दूसरे ओपनर सरल इरवी भी 5 रन पर चलते बने। चौथे विकेट के रूप में ऑस्ट्रेलिया को टेंबा बावुमा के विकेट मिला। वह 47 रन पर पवेलियन लौट गए। वहीं अगली गेंद पर काइन भी आउट होगए। 99 रन तक अफ्रीका सभी विकेट खो दिए। 8 बल्लेबाज दहाई तक का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन खाया जोंडो ने बनाए। उन्होंने 85 गेंदों पर 36 रन बनाए। इनके अलावा टेंबा बावुमा ने 29 और केशव महाराज ने 16 रन बनाए।

पैट कमिंस को दूसरी इनिंग में मिली 5 सफलता

वहीं दूसरी इनिंग में पैट कमिंस सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 11.2 ओवर में 4 विकेट लिए। मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड ने 2-2 विकेट लिए। वहीं नाथन लायन को 1 विकेट मिला।

दूसरे दिन 73 रन पर ऑस्ट्रेलिया ने गंवाएं 5 विकेट
वहीं पहली बारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी संघर्ष करते नजर आए। शनिवार को पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर 145 रन बनाए। वहीं रविवार को कंगारू 73 रन पर ही बचे 5 विकेट गंवां दिए। 145 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने छठा विकेट 181 पर खो दिया। कैमरून ग्रीन 18 रन बना कर मार्को जनसन के शिकार बने। उनका कैच इरवी ने पकड़ा। वहीं नाथन लायन और पैट कमिंस भी बिना खाता लौट गए और मिशेल स्टार्क 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जबकि एलेक्स कैरी 22 रन के साथ नाबाद लौटे।

अफ्रीका की ओर से पहली पारी में रबाडा रहे सबसे सफल गेंदबाज
अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा ने 17.3 ओवर में 76 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं मार्को जेनसन ने 9 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए। जबकि एनरिक नॉर्टये को 2 और लुंगी एनगिडी को 1 विकेट मिले।
दूसरी पारी में अफ्रीका बल्लेबाज फिर फेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *