कई मामलों में अधिकारी झूठा फंसाया जाता है:उसे बदनामी का सामना न करना पड़े, इसलिए पहचान उजागर नहीं कर रहे

Politics Rajasthan

पाली :- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है, विपक्ष मुद्दा बना रहा है कि राजस्थान में भ्रष्टाचार के मामले बढ़ गए हैं। मैं उनको बताना चाहता हूं कि हम भ्रष्ट्राचारियों को पकड़ रहे हैं इसलिए एसीबी की कार्रवाइयां बढ़ी हैं। हम राजस्थान को भ्रष्टाचार मुक्त करना चाहते हैं। देश में दूसरे कई राज्य तो ऐसे हैं जहां एसीबी कार्रवाई तक नहीं करती। हमने तो कलेक्टर-एसपी को जेल में डाला है। भ्रष्टाचार के मामले में पकड़े जाने वालों की पहचान उजागर नहीं करने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, कई मामले ऐसे होते हैं जिसमें अधिकारी झूठा फंसाया जाता है। इसलिए उसे बदनामी का सामना न करना पड़े। इसलिए ऐसा किया जा रहा है कि जब तक यह साबित न हो जाए कि उसने भ्रष्टाचार किया है उसकी पहचान गुप्त रखी जाए। यह सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों का फैसला है। मुख्यमंत्री गुरुवार को पाली आए थे। मीडिया से बातचीत में उन्होंने यह बात कही।

पेपर लीक के डर से नौकरियां देना नहीं छोड़ेंगे

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, पेपर लीक बीमारी जैसी हो गई लेकिन इसके डर से हम परीक्षा करवाना नहीं छोड़ेंगे। गुजरात जाकर देखिए वहां नौकरियां नहीं लगतीं। दूसरी तरफ राजस्थान देश का संभवत पहला प्रदेश होगा जहां युवाओं को सबसे ज्यादा नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा, 1.35 लाख युवाओं को नौकरियां दी जा चुकी हैं और 1.25 लाख युवाओं को नौकरियां देने के लिए साक्षात्कार और एग्जाम की कार्रवाई चल रही है। एक लाख नौकरियों की उन्होंने घोषणा कर रखी है। राजस्थान में करीब साढ़े तीन लाख युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा में करीब 25 लाख युवा परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षार्थियों के लिए राज्य की कांग्रेस सरकार ने आने-जाने के लिए निशुल्क व्यवस्था की। रहने, खाने-पीने तक की व्यवस्था की। दूसरे राज्यों से आए लोगों ने भी सरकार के इस कदम की सराहना की। लेकिन जैसे ही पेपर लीक हुआ सरकार के अच्छे काम पीछे चले गए और पेपर लीक मुद्दा बन गया। ऐसा नहीं होना चाहिए। पेपर लीक मामले में SOG ने अच्छा काम किया और सभी दोषियों को पकड़ा है यह सबसे बड़ी बात है। किसी को बख्शा नहीं गया है। इसको लेकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार को श्रेय देना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लेट दिया इसलिए बजरी का अवैध खनन बढ़ा

बजरी के अवैध खनन से आमजन को हो रही परेशानी को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बजरी पर रोक हटाने का फैसला करीब 4 साल बाद दिया। इस दौरान जमकर बजरी का अवैध खनन हुआ। जिसका नुकसान आम आदमी को उठाना पड़ा। 5 हजार रुपए भाव की बजरी उन्हें 20-25 हजार में खरीदनी पड़ी क्योंकि मकान बनाना उनकी मजबूरी थी। इसके लिए उन्हें दुख है।

अपराध बढ़े नहीं हमनें FIR अनिवार्य कर दी

राजस्थान में बढ़ रहे अपराधों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अपराध बढ़े नहीं हैं। आपराधिक मामले अब सामने आने लग गए हैं। पहले थानों में जाने वाले डॉक्टर, उद्यमी आदि से ढंग से बातचीत तक पुलिसकर्मी नहीं करते थे उन्हें बेइज्जत कर निकाला जाता था। अब हमने थानों में स्वागत कक्ष बनवा दिए। FIR अनिवार्य कर दी। जिससे आम आदमी को परेशान न होना पड़े। FIR अनिवार्य करने से आपराधिक मामले सामने आ रहे हैं अपराध बढ़े नहीं हैं।

पाली बनेगा औद्योगिक हब

पाली जिले के रोहट में जंबूरी आयोजन को लेकर उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि पाली में जंबूरी का आयोजन हो रहा है। इसका शानदार उद्घाटन प्रोग्राम भी हुआ है। फ्रेट कॉरिडोर पाली जिले के रोहट क्षेत्र से होकर भी गुजरेगा। ऐसे में आने वाले समय में पाली औद्योगिक हब बनकर उभरेगा।

बजट की कोई कमी नहीं है

बजट को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने तो प्रदेश के सभी विधायकों को कह रखा है जो चाहिए मांग लो वे मांगते-मांगते थक जाएंगे लेकिन सरकार उन्हें देते-देते नहीं थकेगी। इधर मुख्यमंत्री सर्किट हाऊस में कांग्रेस नेताओं और जनता से रूबरू हुए तथा उनकी समस्याएं सुनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *