बिपरजॉय से राजस्थान में 4 की मौत:चट्टान के नीचे दबा युवक,महिला पर गिरा छज्जा,दो बच्चे डूबे;बांध टूटे,शहर बना दरिया

Jaipur Rajasthan

जयपुर:-अरब सागर से उठा चक्रवात ‘बिपरजॉय’ गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों में पिछले 36 घंटे से बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है।

जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूब गए हैं। बांध टूटने से नर्मदा लिफ्ट कैनाल में पानी बढ़ने से वह भी टूट गई है। अब सबसे ज्यादा खतरा सांचौर शहर पर मंडरा रहा है। शनिवार रात बांध टूटने की जानकारी मिलते ही पूरे शहर को खाली कराने की कोशिश की जा रही है।

सांचौर शहर से बांध की दूरी 15 किलोमीटर है, वहीं कस्बे की आबादी 50 हजार है। जयपुर से इस शहर की दूरी 500 किमी है।

बाड़मेर जिले के सेड़वा थाना इलाके गंगासरा गांव की नाड़ी (तालाब) में डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। वहीं, राजसमंद के निकट बाघोटा गांव में चट्टान के नीचे दबने से युवक की मौत हो गई। राजसमंद के ही केलवा गांव में आज मकान का छज्जा गिरने से एक महिला की मौत हो गई। अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

सुरावा बांध टूटने से सांचौर पर खतरा बढ़ा, देर रात घर-दुकानें खाली कराईं
सांचौर के आसपास पिछले 36 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है। साथ ही गुजरात की तरफ से भी यहां बने सुरावा बांध में लगातार पानी आ रहा था। ज्यादा पानी का भराव होने के चलते शनिवार देर रात बांध टूट गया। यह पानी शहर की तरफ बढ़ रहा है।

अचानक शहर में पानी आने की जानकारी मिलने के बाद देर रात को 2 बजे से लोगों ने बाजार में अपनी दुकानें खाली करनी शुरू कर दी। वहीं निचले इलाके के लोगों को भी सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया गया।

सुरावा से पानी हाड़ेतर होते हुए जाजुसन तक पहुंच गया। जिसके बाद आगे बन रही भारतमाला एक्सप्रेस वे सड़क के पुल से होते हुए सांचौर की तरफ रात को 4 बजे बढ़ गया था, लेकिन नर्मदा नहर की सांचौर लिफ्ट कैनाल में ज्यादा पानी आने से वह भी टूट गई है।

डिप्रेशन से वेल मार्क लो प्रेशर एरिया में बदलेगा…

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बिपरजॉय का प्रभाव आज शाम से कल सुबह तक अजमेर, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर समेत आस-पास के जिलों में देखने को मिलेगा। इन जिलों में आज और कल बारिश होगी। इसके बाद 19 और 20 जून को इसका असर भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में रहेगा। कल चक्रवात और कमजोर होकर डिप्रेशन से वेल मार्क लो प्रेशर एरिया में कन्वर्ट होगा। चक्रवात अभी 10 km प्रति घंटा की स्पीड से नॉर्थ-ईस्ट दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा है।

बारिश में भरे पानी में नहाने गए दो बच्चे डूबे
बाड़मेर जिले के सेड़वा थाना इलाके गंगासरा गांव की नाड़ी में डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। कुल पांच बच्चे बारिश से भरे पानी में नहाने नाड़ी पर गए थे। दो के डूबने पर बाकी तीन दोस्तों ने घर जाकर परिवार को सूचना दी। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से दोनों के शवों को बाहर निकालकर सेड़वा हॉस्पिटल की मॉर्च्युरी में रखवाया है। एसआई लूणाराम के मुताबिक गंगासरा निवासी कृपाल सिंह (8) पुत्र दीप सिंह और खेत सिंह (7) पुत्र चैन सिंह की मौत हो गई।

सिरोही और बाड़मेर ​​​​​में 4 से 5 फीट पानी, कई इलाकों में आज भी अलर्ट
जालोर के अलावा सिरोही व बाड़मेर में भी बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां कई इलाकों में 4-5 फीट तक पानी भर गया, जिसके बाद लोगों को एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की मदद लेकर रेस्क्यू करना पड़ा। मौसम विशेषज्ञ इस चक्रवात को मई 2021 में आए ताऊ-ते तूफान और 1998 में आए चक्रवात से भी ज्यादा खतरनाक चक्रवात मान रहे हैं। उस समय राजस्थान में इतनी बरसात नहीं हुई थी।

ताऊ-ते चक्रवात का सबसे ज्यादा असर उदयपुर संभाग के डूंगरपुर में पड़ा था, जहां वेंजा एरिया में 239MM बरसात दर्ज हुई थी। वहीं, 1998 में आए चक्रवात से जालोर, बाड़मेर और नागौर में 200MM बरसात हुई थी।

चक्रवात बिपरजॉय से जुड़े अपडेट्स

  • जोधपुर शहर में पिछले 10 घंटे से लगातार बारिश जारी है। जोधपुर की महामंदिर सड़क, परकोटा शहर की सड़क और सोजतीगेट सड़क पर 2 से 3 फीट तक पानी भर गया।
  • रेलवे ने भीलड़ी, बाड़मेर और मुनाबाव रेल खंड पर 6 ट्रेनें रविवार के लिए रद्द कर दीं। जोधपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि 04841/04842,जोधपुर-भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस,14893/14894,जोधपुर-पालनपुर-जोधपुर एक्सप्रेस,04881/04882,बाड़मेर-मुनाबाव-बाड़मेर एक्सप्रेस,14895/14896,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर-एक्सप्रेस,04839/04840,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस तथा रेल सेवा 04843/04844,जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस 18 जून को भी कैंसिल रहेगी। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है।

फोटोज में देखिए बिपरजॉय से बिगड़े हालात….