बिपरजॉय तूफान ने खोली प्रदेश के आपदा प्रबंधन की पोल-जोशी

Jaipur Rajasthan

जयपुर:-भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने बिपरजॉय तूफान से प्रदेश में हुए नुकसान को लेकर गहलोत सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि तूफान की भयावता को लेकर सभी प्रकार की सूचनाएं सरकार के पास थी और आपदा प्रबंधन को लेकर भी प्रदेश सरकार ने दावे किए थे कि हमने सभी प्रकार की तैयारी कर ली है। इसके बावजूद भी दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के 5 जिलों सहित अन्य स्थानों पर तूफान से भारी नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि 7 लोगों की मृत्यु के समाचार हैं, वहीं सैंकड़ो लोग पानी में फंसे हुए हैं। कई घर ध्वस्त हो चुके हैं। कई गांव जलमग्न हो चुके हैं। लोगों के पास खाने पीने की वस्तुओं का अभाव है। गहलोत सरकार आपदा प्रबंधन में पूर्ण रूप से विफल रही है, जिसके कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गुजरात सरकार के आपदा प्रबंधन से सीख लेनी चाहिए, वहां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आने के बाद भी किसी भी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई।

सैंकड़ों गांवों में अब तक बिजली आपूर्ति नहीं

जोशी ने कहा कि प्रदेश में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आने के बाद भी सैकड़ों गांव ऐसे हैं, जहां पिछले दिनों से बिजली नहीं है। सीएम आप सिर्फ झूठी घोषणाएं करने में व्यस्त चल रहे हैं और बाढ़ में फंसी जनता परेशान हो रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की है कि राज्य आपदा प्रबंधन राहत (एसडीआरएफ) से तूफान से प्रभावित लोगों के तत्काल ठहरने, खाने पीने की व्यवस्था सहित आवश्यक सहायता शीघ्रातिशीघ्र उपलब्ध करवाई जाए।