IAS-कोचिंग के सामने से कार निकालने वाले शख्स को जमानत:आरोप-SUV की स्पीड से प्रेशर बढ़ा,बेसमेंट में पानी भरने से 3 छात्रों की मौत

Front-Page National

नई दिल्ली:-दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में 27 जुलाई को राउ IAS कोचिंग इंस्टीट्यूट के सामने से SUV लेकर निकलने वाले मनुज कथूरिया को दिल्ली की एक अदालत ने 50 हजार रुपए के बेल बॉन्ड पर जमानत दे दी है। कोर्ट ने कहा कि कथूरिया को अति-उत्साह में इस मामले में आरोपी बनाया गया। मनुज को सोमवार (29 जुलाई) को गिरफ्तार किया गया था।

मनुज पर आरोप था कि उन्होंने राजेंद्र नगर में पानी भरी सड़क पर तेज रफ्तार में गाड़ी निकाली जिसकी वजह से कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट का दरवाजा टूट गया और पानी बेसमेंट में भर गया, जिसमें डूबने से तीन छात्रों की जान चली गई। दिल्ली पुलिस ने अदालत को बताया कि उन्होंने छात्रों की मौत के मामले में SUV ड्राइवर के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का कड़ा आरोप वापस लेने का फैसला किया है।

क्या था पूरा मामला: ओल्ड राजेंद्र नगर में 27 जुलाई को बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया। यह पानी वहां के राउ IAS कोचिंग इंस्टीट्यूट के बेसमेंट में उतर गया, जिसमें डूबने से 3 बच्चों की मौत हो गई।

उस दिन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया, जिसमें एक कार राउ IAS कोचिंग के सामने से गुजरती दिखी। कार के गुजरने से पानी की लहरें कोचिंग के गेट की तरफ जाती दिखीं। इसके बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने ड्राइवर पर तेज गाड़ी चलाकर कोचिंग के बेसमेंट का दरवाजा तोड़ने का आरोप लगाया।

मनुज को 29 जुलाई को गिरफ्तार किया गया। बुधवार (31 जुलाई) को मजिस्टेरियल कोर्ट ने मनुज की जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसके खिलाफ मनुज ने सेशंस जज में याचिका लगाई थी। हालांकि एडिशनल सेशंस जज राकेश कुमार ने मनुज को आदेश दिया है कि वे इस केस के संबंध में प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को कोई बयान नहीं देंगे।

कोर्ट रूम लाइव:

पुलिस: बीते 48 घंटे में जांच के दौरान सामने आया कि इस स्टेज पर भारतीय न्याय संहिता के सेक्शन 105 (गैर-इरादतन हत्या) का केस नहीं बनता है। इसकी पुष्टि तब होगी जब IIT दिल्ली की एक्सपर्ट टीम स्पॉट पर जाकर जांच करेगी और अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

इसलिए फिलहाल आरोपी के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता के सेक्शन 281 (तेज रफ्तार में ड्राइव करना या सार्वजनिक रास्ते पर ड्राइव करना) के तहत केस बनता है। इस पर कोर्ट को जो सही लगेगा वह आदेश दे।

कोर्ट: मामले को देखने पर समझ आता है कि याचिकाकर्ता को अति-उत्साह में इस मामले में आरोपी बनाया गया है। उन पर भारतीय न्याय संहिता के सेक्शन 105 (गैर-इरादतन हत्या) का केस दर्ज किया गया, जो गैर-जमानती है।

बेसमेंट फ्लोर के 840 स्क्वायर यार्ड के साइज को ध्यान में रखते हुए, जब इन्वेस्टिगेशन अफसर से शाम 6:45 बजे (घटना का समय) और फिर उसके बाद के CCTV फुटेज के बारे में पूछा गया तो अफसर ने नेगेटिव में जवाब दिया।

कथूरिया के वकील: सीनियर एडवोकेट विकास पाहवा ने कहा कि प्रॉसिक्यूशन जरूरी साइंटिफिक डेटा मुहैया कराने में नाकाम रहा है। इसमें हादसे के वक्त सड़क पर मौजूद पानी का क्यूबिक वॉल्यूम और SUV द्वारा डिस्प्लेस किए गए पानी का वॉल्यूम नहीं बताया गया। न ही उस लोहे के गेट की टेंसाइल स्ट्रेंथ बताई गई है, जिस पर पानी के डिस्प्लेस होने का असर पड़ा।

इन जरूरी मेजरमेंट्स के बिना याचिकाकर्ता के एक्शन और कोचिंग सेंटर को हुए डैमेज के बीच सीधे तौर पर कोई लिंक नहीं बनाया जा सकता है।

ड्राइवर की गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाई थी
बुधवार को हाईकोर्ट में राउ IAS कोचिंग की घटना को लेकर सुनवाई हुई। इसमें हाईकोर्ट ने म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ दिल्ली (MCD) को जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा- इस तरह की घटनाएं सिस्टम की नाकामी है। ये सब अफसरों की मिलीभगत से हुआ है।

दिल्ली हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस तुषार राव की बेंच ने कहा कि सभी ब्लेम-गेम खेल रहे हैं। किसी एक की जिम्मेदारी तय करनी होगी। MCD अधिकारियों से पूछो कि नाली कहां है तो नहीं बता पाएंगे, क्योंकि वे अपने AC ऑफिस से बाहर ही नहीं निकलते। जूनियर अफसरों को सस्पेंड करके कुछ नहीं होगा।

वहीं हाईकोर्ट ने मनुज कथूरिया की गिरफ्तारी को गलत बताया। कोर्ट ने कहा कि दिल्ली पुलिस क्या कर रही है? क्या उनका दिमाग खराब हो गया है? इस घटना की जांच करने वाले अधिकारी क्या कर रहे हें? क्या ये कोई कवर-अप है? इसके बावजूद मजिस्ट्रेट कोर्ट ने शाम को मनुज कथूरिया की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

6 पॉइंट में राजेंद्र नगर हादसे की वजह

  1. 27 जुलाई की रात को बिल्डिंग में पावर कट के कारण बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी का बायोमेट्रिक गेट जाम हो गया। स्टूडेंट अंधेरे में लाइब्रेरी के अंदर फंस गए।
  2. गेट बंद होने के कारण पानी शुरुआत में बेसमेंट में नहीं घुसा था, लेकिन कुछ मिनट बाद ही पानी का प्रेशर तेज हुआ और गेट टूट गया।
  3. चश्मदीद ने बताया कि गेट टूटने के बाद पानी तेजी से बेसमेंट में भरने लगा। बहाव इतना तेज था कि सीढ़ियां चढ़ना मुश्किल हो रहा था।
  4. कुछ सेकेंड में ही घुटनों तक पानी भर गया। ऐसे में स्टूडेंट बेंच पर खड़े हो गए। महज 2-3 मिनट में ही पूरे बेसमेंट में 10-12 फीट पानी भर गया।
  5. स्टूडेंट को बचाने के लिए रस्सियां फेंकी गईं, लेकिन पानी गंदा था, इसलिए रस्सी दिखाई नहीं दी। पानी में बेंच भी तैर रही थीं। इसलिए रेस्क्यू में दिक्कतें हुईं।
  6. देर रात 3 छात्रों के शव मिले। 14 को रस्सियों के सहारे निकाला गया। ​​​​​​रेस्क्यू जब आखिरी चरण में था, तब भी 7 फीट तक पानी अंदर भरा हुआ था।

घटना के बाद से अब तक प्रशासन का एक्शन…

1. मालिक और कोऑर्डिनेटर समेत 7 लोग गिरफ्तार ​
कोचिंग मालिक अभिषेक गुप्ता और कॉर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार किया गया और 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। ​​​​​​पुलिस ने बताया कि घटना को लेकर BNS की धारा 105, 106(1), 152, 290 और 35 के तहत FIR दर्ज की गई है। इसके अलावा अन्य 5 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

2. दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए
दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को मजिस्ट्रेट जांच शुरू करने के आदेश दिए। उन्होंने मामले को लेकर जल्द से जल्द रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया।

3. LG सक्सेना ने डिविजनल कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी
LG वीके सक्सेना ने डिविजनल कमिश्नर को जांच के आदेश दिए। LG ने कहा- ऐसा लग रहा है जैसे बेसिक मेंटेनेंस सिस्टम फेल हो गया था। मंगलवार तक डिविजनल कमिश्नर रिपोर्ट पेश करें।

4. MCD ने बेसमेंट में चल रहे 13 कोचिंग सेंटर सील किए
MCD ने बेसमेंट में अवैध रूप से चल रहे 13 कोचिंग सेंटरों को सील किया। साथ ही संस्थानों पर नोटिस चस्पा कर उनसे जवाब मांगा गया है। रविवार शाम दिल्ली नगरपालिका ने ओल्ड राजेंद्र नगर में तीन ऐसे बेसमेंट में ताला लगाया, जहां राउ IAS की तरह घटना होने की संभावना थी।

5. जूनियर इंजीनियर टर्मिनेट, असिस्टेंट इंजीनियर सस्पेंड
MCD के कमिश्नर अश्विनी कुमार ने बताया कि MCD ने एक जूनियर इंजीनियर और 1 असिस्टेंट इंजीनियर को सस्पेंड किया है। मेयर शैली ओबेरॉय ने अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लेने को कहा था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

6. सभी कोचिंग संस्थान रोहिणी और नरेला शिफ्ट करने का प्लान
दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने 1 अगस्त को एक कमेटी बनाई है जो अलग-अलग लोकेशंस में बने कोचिंग संस्थानों को धीरे-धीरे नरेला और रोहिणी के सुनियोजित इलाके में ट्रांसफर करने के लिए एक लॉन्ग-टर्म और शॉर्ट टर्म एक्शन प्लान तैयार करेगी।