कांग्रेस बोली- हरियाणा चुनाव में EVM हैक हुई:90% चार्ज से BJP जीती,कम वाली में कांग्रेस को लीड;20 सीटों पर गड़बड़ी की गई

Front-Page National Politics

कांग्रेस ने हरियाणा के चुनाव नतीजों में मतगणना के दौरान गड़बड़ी की शिकायत की है। इस मामले में कांग्रेस नेताओं का एक डेलिगेशन दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों से मिला। उन्होंने आरोप लगाया कि यहां इस्तेमाल की गई EVM को हैक किया गया,जिससे 20 सीटों के परिणामों में हेराफेरी की गई।

कांग्रेस ने पानीपत के काउंटिंग सेंटर का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां जिन EVM की बैटरी 90% चार्ज थी, उनमें से 70% वोट भाजपा के पक्ष में आए, जबकि 40-50% चार्ज वाली EVM में कांग्रेस को लीड मिली। उन्होंने चुनाव आयोग से आग्रह किया कि ऐसी EVM को सील कर उनकी जांच की जाए।

8 अक्टूबर को हुई मतगणना में भाजपा को 48, कांग्रेस को 37 सीटों पर जीत मिली। इसके अलावा, इनेलो को 2 और 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की। तीनों निर्दलीय विधायकों ने आज, बुधवार को भाजपा को समर्थन दे दिया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बोले- खास EVM , जिनकी बैटरी 99% चार्ज थी हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि हमारे पास 20 शिकायतें आईं। जिनमें 7 लिखित हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना के दिन कुछ खास EVM थीं, जिनकी बैटरी 99% चार्ज दिखा रही थी। इनसे BJP को ज्यादा वोट मिले। मतगणना के बाद बैटरी इतनी चार्ज नहीं रह सकती। हमारे संदेह का यह सबसे बड़ा कारण है।

उन्होंने कहा कि बाकी जो सामान्य EVM थी, उनकी बैटरी 60 से 70% थी। उसमें BJP नहीं जीत रही थी। इस बारे में हमने आयोग को बता दिया है। हमने कहा है कि जिन मशीनों की शिकायत की गई है, उन्हें जांच पूरी होने तक सील किया जाए। आयोग ने हमें जांच का भरोसा दिया है।

उदयभान ने इस दौरान कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी के बयान का भी जिक्र किया। CM ने मतगणना से पहले चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि उन्होंने सारी व्यवस्थाएं कर रखी हैं। भाजपा पूरी बहुमत की सरकार बनाएगी। किसी से सपोर्ट लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

उदयभान ने कहा ये इलेक्शन कमीशन की साख का सवाल है। हमने कई विधानसभा में वीवीपैट की पर्चियों का मिलान करने की मांग की लेकिन रिटर्निंग अफसर ने इसे ठुकरा दिया। हम चाहते हैं कि ईवीएम में मिले वोट और वीवीपैट की पर्चियों का मिलान कराया जाए ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

हुड्‌डा ने कहा- EVM से कांग्रेस डाउन हुई, डाउट होता है

डेलिगेशन में शामिल भूपेंद्र हुड्‌डा ने कहा कि हरियाणा का नतीजा आश्चर्यचकित करने वाला है। हर आदमी समझता था कि कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। सब एक्सपर्ट भी यही कह रहे थे। पोस्टल बैलेट की गिनती में कांग्रेस लीड करती है। EVM की गिनती शुरू हुई तो कांग्रेस डाउन चली जाती है। इससे डाउट होता है। 20 के करीब कंप्लेंट आ गई हैं। कई जगह काउंटिंग डिले की गई। कई जगह पर पहले पोस्टल बैलेट नहीं गिने गए।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि 20 सीटों पर गड़बड़ी हुई है। उन्होंने बताया कि डेलिगेशन ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और 7 विधानसभा के आंकड़े एवं दस्तावेज पेश किए। 13 और विधानसभा के दस्तावेज भी देने की योजना है। सभी मामलों में उनके उम्मीदवारों ने बैटरी संबंधी शिकायत की है। उन्होंने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है कि इस मुद्दे की जांच कर बताएं। इसके अलावा, उम्मीदवारों ने काउंटिंग सेंटर में रिटर्निंग ऑफिसर को लिखित शिकायत भी दी है।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने X पर पोस्ट करते हुए कहा कि ये नतीजे हैरान करने वाले हैं।

राहुल ने लिखा, “हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजों का विश्लेषण कर रहे हैं। कई विधानसभा क्षेत्रों से शिकायतें आ रही हैं, जिन्हें हम चुनाव आयोग के सामने रखेंगे। हम हक, सामाजिक और आर्थिक न्याय, और सच्चाई के लिए अपना संघर्ष जारी रखेंगे।”