सेमिकंडक्टर चिप की कमी के चलते ऑटोमोटिव व अन्य इंडस्ट्रीज प्रभावित

Business International National

Covid -19 के कारण शुरू हुई चिप के उत्पादन में कमी, अब मार्केट पर अपना प्रभाव दिखाने लगी है I Covid-19 वायरस के कारण मजदूर / लेबर की कमी के चलते Semiconductor Chip के प्रोडक्शन में आयी कमी है और अब वैश्विक राजनैतिक अनिश्चितता के चलते ये और भी विकराल रूप लेने लगी है !


सबसे ज्यादा असर ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर दिखाई दे रहा है, औसत रूप से एक कार में 70 -100 तक चिप लगी होती है वही कुछ व्हीकल्स में तो हज़ारो चिप्स होती है। इस कमी के चलते कार की डिलीवरी के लिए वेटिंग लिस्ट लम्बी हो चुकी है साथ ही पिछले 2 वर्षो में कार की कीमतों में एवरेज 15 -18 % की बढ़ोतरी हो गयी है।


स्मार्टफोन का मार्केट भी अब इस कमी को महसूस करने लगा है और जल्दी ही इसका असर स्मार्टफोन की सप्लाई – डिमांड साइकिल पर भी नज़र आने लगेगा। स्मार्टफोन कम्पनीज ने भी अब अपने सबसे ज्यादा डिमांड वाले प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग में थोड़ी देरी करना शुरू किया है मगर प्रीमियम स्मार्टफ़ोन्स के मुकाबले बेसिक स्मार्टफोन के उत्पादन पर ज्यादा असर दिखाई देने लगा है।

बहुत सी टेलीकम्यूनिकेशन कम्पनीज के अनुसार अगर चिप की ये कमी समय रहते कन्ट्रोल नहीं हुई तो इसका असर 5G के कनेक्शन पर पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *