रोमांचक मैच मे जीता कोलकाता:हैदराबाद को 5 रन से हराया;शार्दुल,वैभव ने लिए 2-2 विकेट

Front-Page Sports TATA IPL - 2023

हैदराबाद:-इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 5 रन से हरा दिया। SRH को आखिरी ओवर में 9 रन की जरूरत थी, इस ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 3 ही रन दिए और अपनी टीम को जीत दिला दी।

हैदराबाद से आखिरी ओवर में अब्दुल समद और भुवनेश्वर कुमार बैटिंग कर रहे थे। वरुण ने शुरुआती 2 गेंद पर 2 रन देने के बाद तीसरी बॉल पर समद को आउट किया। उन्होंने आखिरी 3 गेंदों पर एक ही रन दिया।

क्लासेन-मार्करम में फिफ्टी पार्टनरशिप
54 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद हेनरिक क्लासेन और ऐडन मार्करम ने हैदराबाद की पारी संभाली। दोनों ने मिलकर 47 गेंद पर ही 70 रन की पार्टनरशिप कर डाली। क्लासेन 36 रन बनाकर आउट हुए ये साझेदारी टूटी। मार्करम भी 41 रन बनाकर 17वें ओवर में आउट हो गए।

पावरप्ले में गंवाए 3 विकेट
172 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत खराब रही। टीम ने चौथे ओवर में दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए। फिर छठे ओवर में राहुल त्रिपाठी भी आंद्रे रसेल की बॉल पर कैच हो गए। टीम ने 6 ओवर में 53 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए।

ऐसे गिरे हैदराबाद के विकेट…

  • पहला: तीसरे ओवर की पांचवीं बॉल हर्षित राणा ने बाउंसर फेंकी। मयंक अग्रवाल विकेट के पीछे कैच हो गए। उन्होंने 11 बॉल पर 18 रन बनाए।
  • दूसरा: चौथे ओवर की पांचवीं गेंद शार्दूल ठाकुर ने शॉर्ट पिच फेंकी। अभिषेक शर्मा स्क्वेयर लेग पर कैच हो गए, उन्होंने 10 गेंद पर 9 रन बनाए।
  • तीसरा: छठे ओवर की तीसरी गेंद आंद्रे रसेल ने लेग स्टंप पर स्लोअर फेंकी। राहुल त्रिपाठी फाइन लेग पर कैच हो गए। उन्होंने 9 गेंद पर 20 रन बनाए।
  • चौथा: 7वें ओवर की दूसरी गेंद अनुकुल रॉय ने मिडिल स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी। हैरी ब्रूक LBW हो गए, वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।
  • पांचवां: 15वें ओवर की पहली बॉल शार्दूल ठाकुर ने गुड लेंथ पर फेंकी। हेनरिक क्लासेन ने बड़ा शॉट लगाया, लेकिन डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। उन्होंने 20 गेंद पर 36 रन बनाए।
  • छठा: 17वें ओवर की पांचवीं बॉल वैभव अरोड़ा ने बाउंसर फेंकी। ऐडन मार्करम लॉन्ग ऑफ पर कैच हो गए। उन्होंने 40 गेंद पर 41 रन बनाए।
  • सातवां: 19वें ओवर की पहली बॉल वैभव अरोड़ा ने फुलर लेंथ यॉर्कर फेंकी। मार्को यानसेन कैच आउट हो गए। उन्होंने एक रन बनाया।

पढ़ें पहली पारी…

पावरप्ले में KKR ने गंवाए 3 विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी कोलकाता ने दूसरे ही ओवर में 2 विकेट गंवा दिए। मार्को यानसेन ने रहमानुल्लाह गुरबाज और वेंकटेश अय्यर को पवेलियन भेजा। पांचवें ही ओवर में कार्तिक त्यागी ने जेसन रॉय को भी कैच आउट करा दिया। टीम ने फिर भी 6 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 49 रन बना दिए।

मारकंडे ने लगाया रसेल की पारी पर ब्रेक
पावरप्ले में 3 विकेट गंवाने के बाद कोलकाता से कप्तान नीतीश राणा और रिंकू सिंह ने पार्टनरशिप की। रिंकू 46 और राणा 42 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद आए आंद्रे रसेल बड़े-बड़े शॉट्स लगाने लगे, लेकिन उन्हें मयंक मारकंडे ने पवेलियन भेज दिया। रसेल ने 15 गेंद पर 24 रन बनाए।

बाकी बैटर्स में जेसन रॉय ने 29, अनुकुल रॉय ने 13, वैभव अरोड़ा ने 2, शार्दूल ठाकुर ने 8 वेंकटेश अय्यर ने 7 और सुनील नरेन ने 1 रन बनाया। हर्षित राणा और रहमानुल्लाह गुरबाज खाता भी नहीं खोल सके। हैदराबाद से मार्को यानसेन और थंगारसु नटराजन ने 2 विकेट लिए। वहीं कार्तिक त्यागी, ऐडन मार्करम, भुवनेश्वर कुमार और मयंक मारकंडे को 1-1 विकेट मिला। एक बैटर रनआउट हुआ।

ऐसे गिरे कोलकाता के विकेट…

  • पहला: दूसरे ओवर की पहली गेंद मार्को यानसेन ने शॉर्ट पिच फेंकी। रहमानुल्लाह गुरबाज बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन मिड ऑन पर कैच हो गए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।
  • दूसरा: दूसरे ओवर की आखिरी गेंद यानसेन ने बाउंसर फेंकी। वेंकटेश अय्यर विकेटकीपर के हाथों कैच हो गए। उन्होंने 8 रन बनाए।
  • तीसरा: पांचवें ओवर की चौथी बॉल कार्तिक त्यागी ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। जेसन रॉय थर्ड मैन पर कैच हो गए। उन्होंने 19 गेंद पर 20 रन बनाए।
  • चौथा: 12वें ओवर की दूसरी बॉल ऐडन मार्करम ने गुड लेंथ पर फ्लाइटेड फेंकी। नीतीश राणा ने शॉट खेला, लेकिन बॉल हवा में खड़ी हो गई। मार्करम बॉल के नीचे आए और डाइव मारकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया। राणा ने 42 रन बनाए।
  • पांचवां: 15वें ओवर की दूसरी बॉल मयंक मारकंडे ऑफ स्टंग पर गुड लेंथ फेंकी। आंद्रे रसेल बैकवर्ड पॉइंट पर कैच हो गए। उन्होंने 15 गेंद पर 24 रन बनाए।
  • छठा: 16वें ओवर की तीसरी बॉल भुवनेश्वर कुमार ने ऑफ स्टंप पर स्लोअर फेंकी। सुनील नरेन एक्स्ट्रा कवर पर कैच हो गए। उन्होंने 2 गेंद पर एक रन बनाया।
  • सातवां: 18वें ओवर तीसरी बॉल थंगारसु नटराजन ने ऑफ साइड पर फुलर लेंथ फेंकी। शार्दूल ठाकुर स्वीपर कवर पर कैच हो गए। उन्होंने 6 गेंद पर 8 रन बनाए।
  • आठवां: 20वें ओवर की दूसरी बॉल थंगारसु नटराजन ने फुल टॉस फेंकी। रिंकू सिंह डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। उन्होंने 35 गेंद पर 46 रन बनाए।
  • नौवां: 20वें ओवर की तीसरी बॉल पर हर्षित राणा रनआउट हो गए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

दोनों टीमों में 2-2 बदलाव
कोलकाता ने 2 बदलाव किए हैं। जेसन रॉय और वैभव अरोड़ा की टीम में वापसी हुई है। डेविड वीजे और नारायण जगदीसन बाहर हुए हैं। कोलकाता में सुयश शर्मा बतौर इम्पैक्ट प्लेयर दूसरी पारी में शामिल होंगे। हैदराबाद में कार्तिक त्यागी इस सीजन पहला मैच खेल रहे हैं, टीम में मार्को यानसेन की भी वापसी हुई है। राहुल त्रिपाठी दूसरी पारी में बतौर इम्पैक्ट प्लेयर टीम का हिस्सा होंगे।

फोटोज में देखें हैदराबाद-कोलकाता मैच का रोमांच….

दोंनो टीमों की प्लेइंग-11…
सनराइजर्स हैदराबाद: ऐडन मार्करम (कप्तान), हैरी ब्रूक, मयंक अग्रवाल, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, मार्को यानसेन, भुवनेश्वर कुमार, मयंक मारकंडे, कार्तिक त्यागी और टी नटराजन।
इम्पैक्ट प्लेयर्स : राहुल त्रिपाठी, मार्को यानसन, ग्लेन फिलिप्स, मयंक डागर, उमरान मलिक।

कोलकाता नाइट राइडर्स : नीतीश राणा (कप्तान), जेसन रॉय, रहमानुल्लाह गुरबाज, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, वैभव अरोड़ा, शार्दूल ठाकुर, हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती।
इम्पैक्ट प्लेयर्स : सुयश शर्मा, मनदीप सिंह, अनुकूल रॉय, टिम साउदी और कुलवंत खेजरोलिया।