कांग्रेस MLA बोले-राज-बीवी आने के बाद जाने नहीं चाहिए:मंत्री अफसरों को सर-सर कहते हैं,राज बिना तेवरों के नहीं चलता

Jaipur Rajasthan

राजस्थान सरकार ने सांचौर में फर्जी आधार कार्ड मामले की जांच सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) से कराने की सिफारिश केंद्र को भेजी है। विधानसभा में कांग्रेस विधायक रतन देवासी के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए ससंदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने यह जानकारी दी।

पटेल ने कहा कि इस मामले में आईटी मंत्रालय ने 28 जून को राज्य सरकार को चिट्ठी लिखकर इसकी जांच ​सीबीआई को देने को कहा था।

पटेल ने कहा कि इस केस में कुछ आरोपी अरेस्ट हो चुके हैं, कुछ की तलाश जारी है। वहीं, कांग्रेस विधायक ने कहा कि ये राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है। इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

वहीं, कांग्रेस विधायक श्रवण कुमार ने कहा कि ज्योति बसु 33 साल तक सीएम रह, बाद में खुद ही इस्तीफा दिया। राज आने के बाद में और घर में बीवी आने के बाद जानी नहीं चाहिए, जाती क्यों है?

जिसकी बीवी भाग जाए, समझो खुद कमजोर है और जिसका राज चला चला जाए वो खुद कमजोर है। कुमार उच्च शिक्षा और परिवहन की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान बोल रहे थे।

जिसका राज चला जाए वो खुद कमजोर है- श्रवण कुमार

  • कांग्रेस विधायक ने कहा कि राज आने के बाद में और घर में बीवी आने के बाद जानी नहीं चाहिए, जाती क्यों है?
  • जिसकी बीवी भाग जाए, समझो खुद कमजोर है और जिसका राज चला चला जाए वो खुद कमजोर है।
  • संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने चुटकी लेते हुए कहा आपका परफेक्ट अनुभव है। श्रवण कुमार ने कहा मुझे देखते-देखते इतने साल हो गए, एक बार तुम, एक बार हम यह नहीं होना चाहिए। पहले लेफ्ट हैंड की गाड़ियां थीं, अब राइट हैंड की है, गाड़ी तो वही है ना बदला क्या?

राज बिना तेवर नहीं चलता तेवर रखिए – कांग्रेस विधायक

  • श्रवण कुमार ने कह कि आप अपने आपको बदलिए। मंत्री अफसर को सर सर करता है, सर तो लोकतंत्र में चुना हुआ जनप्रतिनिधि है। हमारा प्रशासनिक अधिकारी वह ऑफिस में सर है, लेकिन आपके सामने सर नहीं है।
  • अफसरों को सर कहकर क्या राज चलाओगे? अगर राज करना है तो बिना तेवरों के राज नहीं होगा और तेवर जिसके पास होगा उसका राज भी चलेगा।
  • 44 साल का मेरा एक्सपीरियंस है। अफसर की बात करते हो, अफसर आपकी मानते कहां हैं, वो तो मनमर्जी करते हैं। आपकी बात सुन लेंगे और सर सर कह देंगे लेकिन काम करेंगे नहीं। इनको ट्रेनिंग में यही पढ़ाया जाता है , सड़क को तोड़ना नहीं और फली फोड़ना नहीं। ये अफसर कांग्रेस राज में भी सर सर करके राजी कर देते थे। मंत्री हो तो आपका आर्डर खाली नहीं जाना चाहिए।
  • मंत्री अफसरों से कहते हैं, सर देख लेना, क्या देख लेना? यह काम होना चाहिए यह रिप्लाई दीजिए। यह जब तक कहने की हिम्मत नहीं होगी तब तक काम नहीं होंगे। इच्छा तो सबकी है लेकिन इच्छा शक्ति नहीं है और जब तक इच्छा शक्ति नहीं होती है तब तक प्रोग्रेस नहीं हो सकती।
  • इस पर संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल ने कहिा कि हम आपकी सलाह मानकर ठोक बजाकर राज करेंगे।

बच्चों को 200 रुपए देकर फर्जी कार्ड बनाए जा रहे- देवासी

  • विधायक रतन देवासी ने कहा कि जानवरों की आंखों की पुतलियों के निशान लेकर, हाथों की जगह पैरों के फिंगर प्रिंट लेकर आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं।
  • यह इलाका पाकिस्तान की सीमा के पास है। इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को भारी खतरा है। उन्होंने कहा कि 12 से 13 साल के बच्चों को 200 रुपए देकर फर्जी आधार कार्ड बनाए जा रहे।
  • संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि फर्जी आधार कार्ड मामले की जांच जारी है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। पूरे प्रदेश में आधार कार्ड बनाने वाले ई मित्रों की जांच होगी।
  • अब तक बनाए गए आधार कार्ड की पूरी छानबीन करवाई जाएगी। ई-मित्र सेंटर्स के बाहर बोर्ड लगाने होंगे, जिन पर हर काम की समय सीमा और रेट कार्ड लगाना होगा।

मंत्री बोले- सरकार इस मामले में गंभीर

  • मंत्री ने कहा कि सांचौर में फर्जी आधार कार्ड बनाने के मामले में मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इनमें कुछ आरोपी अरेस्ट हो चुके हैं, कुछ की तलाश जारी है। सरकार इस पूरे मामले पर गंभीर है।
  • 14 आधार ऑपरेटर्स को जांच के बाद लाइसेंस सस्पेंड कर उनकी मशीनों को डिएक्टिवेट किया गया है। फर्जी आधार कार्ड मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश केंद्र को भेजी गई है।